Tuesday , 30 April 2024

Home » भारत » उत्तरी क्षेत्रीय परिषद की बैठक शनिवार को, राजनाथ करेंगे अध्यक्षता

उत्तरी क्षेत्रीय परिषद की बैठक शनिवार को, राजनाथ करेंगे अध्यक्षता

नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह उत्तरी क्षेत्रीय परिषद (नॉर्दन जोनल काउंसिल) की 27वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह बैठक यहां 25 अप्रैल को होगी। बैठक में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री, मंत्री, मुख्य सचिव, प्रधान सचिव शामिल होंगे तथा केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी हिस्सा लेंगे।

उत्तरी क्षेत्रीय परिषद में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली का राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और केंद्र शासित चंडीगढ़ शामिल हैं।

क्षेत्रीय परिषद की बैठक हर साल होती है। इसमें आर्थिक और सामाजिक योजना के क्षेत्र में साझा हित, सदस्य राज्यों के बीच किसी तरह के सीमा विवाद, भाषाई अल्पसंख्यक या अंतर-राज्य परिवहन के साथ राज्य पुनर्गठन कानून, 1956 से जुड़े या इससे पैदा किसी भी मुद्दे पर विचार-विमर्श होता है और सिफारिशें की जाती हैं।

स्थापित प्रक्रिया और चलन के मुताबिक, परिषद की बैठक से पहले इसकी स्थायी समिति की बैठक होती है, जिसमें परिषद के सामने रखे जाने वाले एजेंडा आइटमों पर सलाह-मशविरा होता है और इन्हें प्राथमिकता दी जाती है।

उत्तरी क्षेत्रीय परिषद की इस बैठक से पहले स्थायी समिति की बैठक दो बार हो चुकी है। पहली बैठक मई, 2013 में जयपुर और दूसरी नवंबर 2014 को नई दिल्ली में हुई थी।

स्थायी समिति ने उत्तरी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में जिन मुद्दों को विचार-विमर्श के लिए अनुमति दी है, उनमें न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कृषि उत्पादों की खरीद, नदियों को आपस में जोड़ने की प्रक्रिया, पर्यावरण संवेदी क्षेत्र, दिल्ली में वायु प्रदूषण और पूर्वोत्तर राज्यों में मानसिक रूप से कमजोर लोगों के लिए आश्रय स्थल बनाने से जुड़े मुद्दे शामिल हैं। सदस्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों की ओर से केंद्र-राज्य और अंतर-राज्य संबंधों से जुड़े कुछ और मुद्दे भी उठाए जा सकते हैं।

उत्तरी क्षेत्रीय परिषद की बैठक शनिवार को, राजनाथ करेंगे अध्यक्षता Reviewed by on . नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह उत्तरी क्षेत्रीय परिषद (नॉर्दन जोनल काउंसिल) की 27वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह बैठक यहां 25 अ नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह उत्तरी क्षेत्रीय परिषद (नॉर्दन जोनल काउंसिल) की 27वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह बैठक यहां 25 अ Rating:
scroll to top