Wednesday , 15 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » उप्र : निकाय चुनाव 3 चरणों में, मतगणना 1 दिसंबर को (लीड-1)

उप्र : निकाय चुनाव 3 चरणों में, मतगणना 1 दिसंबर को (लीड-1)

लखनऊ , 27 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में निकाय चुनावों की घोषणा के साथ ही अधिसूचना जारी हो गई है। इसके साथ ही उप्र में आचार संहिता लागू हो गई है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, 32 दिनों में निकाय चुनाव संपन्न कराया जाएगा। चुनाव तीन चरणों में होंगे और मतगणना 1 दिसंबर को होगी।

निकाय चुनाव की घोषणा करते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने कहा कि सभी 16 नगर निगमों में ईवीएम और अन्य में पेपर बैलट से मतदान कराया जाएगा। सूबे के 16 नगर निगम, 198 नगर पालिका परिषद और 439 नगर पंचायतों में चुनाव तीन चरणों में संपन्न होगी। वोटों की गिनती 1 दिसंबर को होगी।

अग्रवाल ने बताया कि 22 नवंबर को 24 जनपदों में चुनाव होगा़ 26 नवंबर को 25 जनपदों में और 29 नवंबर को 26 जिलों में मतदान होगा। 22 नवंबर को 5 नगर निगम, 71 पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतों में होगा नगर निकाय चुनाव होगा तथा 26 नवंबर को 6 नगर निगम, 51 पालिका परिषद और 132 नगर पंचायतों का चुनाव होगा।

अग्रवाल ने बताया कि 29 नवंबर को 5 नगर निगम, 76 नगर पालिका परिषद और 152 नगर पंचायतों का चुनाव होगा।

निवार्चन आयुक्त ने बताया कि 22 नवंबर को प्रथम चरण में जिन जिलों में चुनाव होगा, उनमें शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशांबी, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, गाजीपुर और सोनभद्र शामिल हैं।

निवार्चन आयोग के अनुसार, दूसरे चरण में 26 नवंबर को लखनऊ, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्घनगर, अमरोहा, रामपुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, मैनपुरी, फरु खाबाद, इटावा, ललितपुर, बांदा, इलाहाबाद, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, देवरिया, बलिया, वाराणसी और भदोही में मतदान होगा।

उन्होंने बताया कि 29 नवंबर को तीसरे चरण में सहारनपुर, बागपत, बुलंदशहर, मुरादाबाद, संभल, बरेली, एटा, फिरोजाबाद, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, झांसी, महोबा, फतेहपुर, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्घार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, मऊ, चंदौली, जौनपुर और मिर्जापुर में मतदान होगा।

अग्रवाल ने बताया कि चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही पूरे प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई। वोटिंग से 48 घंटे पहले शराब की ब्रिकी पर रोक रहेगी। वोटों की गिनती वाले दिन पूरे प्रदेश में शराब नहीं बिकेगी।

राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य सरकार के संसाधन से चुनाव कराने का फैसला किया है। चुनाव सुरक्षा में पैरा मिल्रिटी फोर्स का के बजाए यूपी पुलिस, पीएसी तैनात की जाएगी। 10 : मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। इन केंद्रों की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

नगर निगम के चुनाव ईवीएम से, जबकि नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत के चुनाव बैलेट पेपर से होंगे। बैलेट पेपर पर प्रत्यशी की फोटो भी होगी।

उप्र : निकाय चुनाव 3 चरणों में, मतगणना 1 दिसंबर को (लीड-1) Reviewed by on . लखनऊ , 27 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में निकाय चुनावों की घोषणा के साथ ही अधिसूचना जारी हो गई है। इसके साथ ही उप्र में आचार संहिता लागू हो गई है। निर्वाचन लखनऊ , 27 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में निकाय चुनावों की घोषणा के साथ ही अधिसूचना जारी हो गई है। इसके साथ ही उप्र में आचार संहिता लागू हो गई है। निर्वाचन Rating:
scroll to top