Sunday , 28 April 2024

Home » खेल » कबड्डी-कबड्डी भारत में वापसी

कबड्डी-कबड्डी भारत में वापसी

August 10, 2015 5:52 pm by: Category: खेल Comments Off on कबड्डी-कबड्डी भारत में वापसी A+ / A-

kabaddiभारत-जैसे-जैसे प्रो कबड्डी लीग अपने अंजाम की तरफ बढ़ रहा है। वैसे-वैसे मुकाबला भी दिलचस्प होता जा रहा है। रोज शाम 8 बजे देश के अलग-अलग शहरों में ये मुकाबला होता है। 60 मुकाबलों में से कई हो चुके हैं तो कुछ और होने हैं। 21 अगस्त को मुंबई कबड्डी लीग के सेमीफाइनल की मेजबानी करेगा और फाइनल 23 अगस्त को होगा। बॉलीवुड औऱ खेल के सितारों से सजी प्रो कबड्डी लीग में कुल 8 टीमें जिसके मालिक या तो बॉलीवुड स्टार्स हैं या कोई बड़ा बिजनेसमैन। आंकड़ों की मानें तो प्रो कबड्डी लीग आईपीँएल के बाद सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टूर्नामेंट है वहीं इसमें ग्लैमर का तड़का भी आईपीएल जैसा है। इसके पहले सीजन में सबसे ज्यादा सुर्खियों में रही थी जयपुर की पिंक पैंथर्स टीम। इसका कारण रहा टीम के ओनर अभिषेक बच्चन और उनकी फैमिली।

 जयपुर पिंक पैथर्स के मालिक अभिनेता अभिषेक बच्चन कहते हैं कि

“कबड्डी खेलने वाले देशों की संख्या क्रिकेट खेलने वाले देशों से कहीं ज्यादा है,36 देशों के पास अपनी अंतरराष्ट्रीय टीमें हैं,ऐसे में इस खेल को ग्लोबल होने से कोई रोक नहीं सकता”।

आंकड़े बताते हैं कि पहले सीजन में ही प्रो कबड्डी लीग आईपीएल के बाद दूसरा सबसे चर्चित टूर्नामेंट बन कर उभरा कई बार तो ऐसा भी हुआ जब इसने आईपीएल के दर्शकों की संख्या को भी पीछे छोड़ दिया हो। इस सीजन में प्रो कबड़्डी लीग का जुनून इसलिए भी और बढ़ गया है क्योंकि इसके प्रमोशन के लिए अभिनेता अमिताभ बच्चन ने एक गाना गाया है। अमिताभ बच्चन ने इस गाने में अपनी जबर्दस्त आवाज के अलावा अपनी एनर्जी का भी भरपूर इस्तेमाल किया है।

हाल ही में हुए विवादों के बाद  क्रिकेट से लोगों का इंट्रेस्ट कम होने लगा है वो कहते हैं कि जिस तरह से कबड्डी की लोकप्रियता बढ़ी है उससे तो यही लगता है कि जल्द ही कबड़्डी लीग क्रिकेट लीग की जगह ले लेगा”।

विश्व स्तर पर दर्शकों को लुभाने के लिए स्टार स्पोर्ट्स कबड्डी खेलने वाले सभी 34 देशों के साथ 15-16 दूसरे देशों से भी संपर्क में है,जहां कबड्डी के प्रति लोगों की रुचि है इस लीग को ग्लोबल बनाने की तैयारी है फिलहाल इसमें भारत सहित 14 देशों के खिलाड़ी शामिल हैं। ये देश हैं पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, ईरान, जापान, ब्रिटेन, इंडोनेशिया, साउथ कोरिया, ओमान, ताइवान, केन्या और तुर्कमेनिस्तान।

 

कबड्डी-कबड्डी भारत में वापसी Reviewed by on . भारत-जैसे-जैसे प्रो कबड्डी लीग अपने अंजाम की तरफ बढ़ रहा है। वैसे-वैसे मुकाबला भी दिलचस्प होता जा रहा है। रोज शाम 8 बजे देश के अलग-अलग शहरों में ये मुकाबला होता भारत-जैसे-जैसे प्रो कबड्डी लीग अपने अंजाम की तरफ बढ़ रहा है। वैसे-वैसे मुकाबला भी दिलचस्प होता जा रहा है। रोज शाम 8 बजे देश के अलग-अलग शहरों में ये मुकाबला होता Rating: 0
scroll to top