Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » खेल » कैनबरा एकदिवसीय : भारत की चौथी हार, धवन व कोहली का शतक बेकार (राउंडअप)

कैनबरा एकदिवसीय : भारत की चौथी हार, धवन व कोहली का शतक बेकार (राउंडअप)

कैनबरा, 20 जनवरी (आईएएनएस)। ऊपरी क्रम में शानदार बल्लेबाजी के बाद जीत के करीब पहुंचती दिख रही भारतीय क्रिकेट टीम को उसके मध्य क्रम और निचले क्रम की विफलता के कारण हार का मुंह देखना पड़ा। शिखर धवन (126) और विराट कोहली (106) की शानदार पारियों के बावजूद भारतीय टीम बुधवार को मानुका ओवल मैदान पर हुए चौथे एकदिवसीय मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार चौथी बार हार गई। आस्ट्रेलिया ने भारत को 25 रनों से शिकस्त दी।

कैनबरा, 20 जनवरी (आईएएनएस)। ऊपरी क्रम में शानदार बल्लेबाजी के बाद जीत के करीब पहुंचती दिख रही भारतीय क्रिकेट टीम को उसके मध्य क्रम और निचले क्रम की विफलता के कारण हार का मुंह देखना पड़ा। शिखर धवन (126) और विराट कोहली (106) की शानदार पारियों के बावजूद भारतीय टीम बुधवार को मानुका ओवल मैदान पर हुए चौथे एकदिवसीय मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार चौथी बार हार गई। आस्ट्रेलिया ने भारत को 25 रनों से शिकस्त दी।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया ने अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर आठ विकेट के नुकसान पर 348 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

आस्ट्रेलिया की तरफ से एरॉन फिंच ने 107, डेविड वार्नर ने 93 और कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 51 रनों की पारी खेल टीम को विजयी लक्ष्य प्रदान किया।

जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई और 49.2 ओवरों में 323 रनों पर ढेर हो गई।

भारत की शुरुआत काफी अच्छी रही थी। दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (41) और धवन ने पहले विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी की। केन रिचडर्सन ने रोहित को विकेट के पीछे मैथ्यू वेड के हाथों कैच करा इस साझेदारी को तोड़ा। रोहित अंपायर के इस फैसले से खुश नहीं थे।

इसके बाद मैदान पर आए पिछले मैच के शतकवीर कोहली ने धवन के साथ पारी को आगे बढ़ाया। संभल कर खेलते हुए दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 212 रनों की साझेदारी की। इस जोड़ी ने धीमी शुरुआत के बाद तेज गति से रन जोड़े।

आस्ट्रेलिया के लगातार चौथी जीत के अरमानों पर पानी फेरती दिख रही इस जोड़ी को जॉन हेस्टिंग्स ने तोड़ा। हेस्टिंग्स ने धवन को जॉर्ज बेले के हाथों कैच करा कर भारतीय टीम को दूसरा झटका दिया

धवन ने अपनी शतकीय पारी में 113 गेंदों का सामना किया और 14 चौके व दो छक्के लगाए। धवन के बाद अपने आप को प्रमोट कर चौथे नंबर पर आए भारत के कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी टीम को जीत के अंजाम तक नहीं पहुंचा सके और तीन गेंद बाद बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।

टीम को जीत की उम्मीद अब कोहली से थी, लेकिन शतक पूरा करने के कुछ देर बाद कोहली भी पवेलियन लौट गए। कोहली ने अपनी पारी में 92 गेंदों का सामना किया और 11 चौके और एक छक्का लगाया।

एक रन के अंदर तीन विकेट गिर जाने के बाद मैच में पकड़ मजबूत कर चुकी भारतीय टीम कमजोर लगने लगी। मध्य क्रम के बाद निचले क्रम में भी भारत का कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका और लगातार विकेट गिरते रहे। गुरकीरत सिंह (5), रविन्द्र जडेजा (24), अंजिक्य रहाणे (2), ऋषि धवन (9), भुवनेश्वर कुमार (2), उमेश यादव (2) और इशांत शर्मा (0) के विकेट ताश के पत्तों की तरह गिरते चले गए।

भारत की पूरी टीम 49.2 ओवर में 323 रनों पर पवेलियन लौट कर श्रृंखला का लगातार चौथा मैच गंवा चुकी थी।

आस्ट्रेलिया की तरफ से केन रिचर्डसन ने पांच, मिशेल मार्श और जॉन हेस्टिंग्स ने दो-दो विकेट लिए जबकि नाथन लॉयन को एक विकेट मिला।

इससे पहले टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत शानदार रही। सलामी बल्लेबाज फिंच और वार्नर ने पहले विकेट लिए 187 रनों की साझेदारी कर बड़े लक्ष्य की नींव रख दी थी।

वार्नर को इशांत शर्मा ने बोल्ड कर टीम को पहली सफलता दिलाई। वार्नर ने अपनी पारी में 92 गेंदों का सामना किया और 12 चौके ओर एक छक्का लगाया। इसके बाद मैदान पर आए मार्श (31) ने फिंच के साथ पारी को आगे बढ़ाया। फिंच को उमेश यादव ने आउट कर पवेलियन भेजा। उन्होंने अपनी पारी में 107 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके और दो छक्के लगाए। मध्य क्रम में स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल (41) ने अहम योगदान देकर टीम को मजबूत लक्ष्य प्रदान किया।

भारत की तरफ से यादव ने तीन और इशांत ने चार विकेट लिए, जबकि एक बल्लेबाज रनआउट हुआ।

पांच विकेट लेने वाले रिचर्डसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

कैनबरा एकदिवसीय : भारत की चौथी हार, धवन व कोहली का शतक बेकार (राउंडअप) Reviewed by on . कैनबरा, 20 जनवरी (आईएएनएस)। ऊपरी क्रम में शानदार बल्लेबाजी के बाद जीत के करीब पहुंचती दिख रही भारतीय क्रिकेट टीम को उसके मध्य क्रम और निचले क्रम की विफलता के का कैनबरा, 20 जनवरी (आईएएनएस)। ऊपरी क्रम में शानदार बल्लेबाजी के बाद जीत के करीब पहुंचती दिख रही भारतीय क्रिकेट टीम को उसके मध्य क्रम और निचले क्रम की विफलता के का Rating:
scroll to top