Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विज्ञान » कोरोना वायरस से एहतियात से ही बचा जा सकता है – उपलब्ध नहीं कोई दवा

कोरोना वायरस से एहतियात से ही बचा जा सकता है – उपलब्ध नहीं कोई दवा

February 2, 2020 6:26 pm by: Category: विज्ञान Comments Off on कोरोना वायरस से एहतियात से ही बचा जा सकता है – उपलब्ध नहीं कोई दवा A+ / A-

चीन – कोरोना वायरस चीन की सीमाओं से निकलकर दुनिया के अन्य हिस्सों में भी अपना असर दिखा रहा है.

चीन के वुहान शहर में पैदा हुए कोरोना वायरस की थाईलैंड, वियतनाम, ताइवान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, नेपाल, जापान, अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस में मौजूदगी का पता चला है.चीन के आसमान से उड़कर दुनिया के बाकी देशों में जाने वाले हवाई जहाज़ों से उतरने वाले यात्रियों की वैज्ञानिक तरीकों से जांच की जा रही है.
कोरोना वायरस की वजह से दुनिया के बाक़ी देशों से हवाई यात्री इन दिनों चीन जाने से परहेज कर रहे हैं. वायरस बहुत तेज़ी से अपने पैर पसारता है. इसके संक्रमण की वजह से न्यूमोनिया होने का भ्रम होता है.

 शुरुआत में चीन के स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस के संक्रमण को मामूली न्यूमोनिया समझते रहे.

लेकिन जल्द ही उन्हें समझ आ गया कि ये कोई मामूली संक्रमण नहीं है और इससे निपटने के लिए ऐड़ी-चोटी का ज़ोर लगाना होगा.

कोरोना वायरस का विकराल रूप सामने आने से पहले ही संकट के संकेत मिलने लगे थे.विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई है.
कोरोना वायरस, अपने आप ख़त्म होने वाला वायरस नहीं है. संक्रमित शहरों में आवाजाही पर पाबंदी लगाकर इसके प्रसार को रोका जा सकता है.कोरोना का संक्रमण किसे है किसे नहीं, ये जानना इतना भी आसान नहीं है. पता तभी चलता है जब लक्षण उभरते हैं या मरीज़ की हालत बहुत ख़राब हो जाती है.

कोरोना वायरस की अभी तक कोई दवा या टीका नहीं है.

कोरोना वायरस से एहतियात से ही बचा जा सकता है – उपलब्ध नहीं कोई दवा Reviewed by on . चीन - कोरोना वायरस चीन की सीमाओं से निकलकर दुनिया के अन्य हिस्सों में भी अपना असर दिखा रहा है. चीन के वुहान शहर में पैदा हुए कोरोना वायरस की थाईलैंड, वियतनाम, त चीन - कोरोना वायरस चीन की सीमाओं से निकलकर दुनिया के अन्य हिस्सों में भी अपना असर दिखा रहा है. चीन के वुहान शहर में पैदा हुए कोरोना वायरस की थाईलैंड, वियतनाम, त Rating: 0
scroll to top