Sunday , 16 June 2024

Home » विज्ञान » देश में बिक रही 10 दवाओं में जानलेवा केमिकल

देश में बिक रही 10 दवाओं में जानलेवा केमिकल

May 23, 2024 7:24 am by: Category: विज्ञान Comments Off on देश में बिक रही 10 दवाओं में जानलेवा केमिकल A+ / A-

नई दिल्ली-भारत में कई जानलेवा दवाएं धड़ल्ले से बेची जा रही हैं। हाल में आयी एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में बिक रही 10 दवाओं में जानलेवा केमिकल पाया गया है। ये केमिकल्स इतने खतरनाक हैं कि शरीर में जाते ही जहर का काम करते हैं। यह हार्ट अटैक अथवा किडनी फेलियर का कारण बन सकते हैं। बावजूद इन दवाओं को बैन नहीं किया गया है।

सात महीनों में 10 दवाओं की जांच में जानलेवा केमिकल डाई-एथिलीन ग्लाइकोल (डीईजी) और एथिलीन ग्लाइकोल (ईजी) मिला है। सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने अगस्त 2023 से फरवरी 2024 के बीच की गई जांचों में ये नतीजे निकाले हैं। ज्यादा चिंताजनक ये है कि इन 10 दवाओं में 6 बच्चों के कफ सिरप हैं। इनमें कोफवोन एलएस, ग्वाइफेनेसिन सिरप-100, ग्वाइफेनेसिन, सिलप्रो प्लस और कोल्ड आउट के दो बैच शामिल हैं।

देश में बिक रही 10 दवाओं में जानलेवा केमिकल Reviewed by on . नई दिल्ली-भारत में कई जानलेवा दवाएं धड़ल्ले से बेची जा रही हैं। हाल में आयी एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में बिक रही 10 दवाओं में जानलेवा केमिकल पाया गया है। ये के नई दिल्ली-भारत में कई जानलेवा दवाएं धड़ल्ले से बेची जा रही हैं। हाल में आयी एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में बिक रही 10 दवाओं में जानलेवा केमिकल पाया गया है। ये के Rating: 0
scroll to top