Monday , 6 May 2024

Home » खेल » गेल के नाम विश्व कप की सबसे बड़ी पारी (लीड-1)

गेल के नाम विश्व कप की सबसे बड़ी पारी (लीड-1)

कैनबरा, 24 फरवरी (आईएएनएस)। वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने मंगलवार को मानुका ओवल मैदान पर आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-बी मुकाबले में 215 रन बनाकर इतिहास रच दिया। गेल ने विश्व कप इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेली।

गेल 215 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी 147 गेंदों की पारी में 10 चौके और 16 छक्के लगाए। गेल ने किसी एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के रोहित शर्मा और अब्राहम डिविलियर्स के रिकार्ड की बराबरी की। इन तीनों ने 16-16 छक्के लगाए हैं।

गेल विश्व कप में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बने। गेल ने साथ ही विश्व कप की किसी एक पारी में सबसे अधिक छक्के लगाने के आस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन (15) के रिकार्ड को ध्वस्त किया। वॉटसन ने 2011 विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ अपनी 185 रनों की नाबाद पारी में 15 चौके और इतने ही छक्के लगाए थे।

गेल से पहले विश्व कप में सबसे बड़ी पारी का रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन के नाम था, जिन्होंने 1996 विश्व कप में संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ 188 रनों की पारी खेली थी।

गेल एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बने। भारत के रोहित शर्मा ने दो मौकों पर दोहरे शतक लगाए हैं। रोहित (264) के नाम ही एकदिवसीय क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी दर्ज है।

रोहित ने इसके अलावा 209 रनों की भी पारी खेली है। गेल और रोहित के अलावा भारत के सचिन तेंदुलकर (नाबाद 200) और वीरेंद्र सहवाग (219) ने एकदिवसीय मैचों में दोहरे शतक लगाए हैं।

गेल और मार्लन सैमुएल्स (नाबाद 133) ने पहले विकेट के लिए 372 रनों की साझेदारी निभाई। यह एक रिकार्ड है। इससे पहले राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ने 1999 में हैदराबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 331 रनों की साझेदारी की थी।

अब तक एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में किसी भी विकेट के लिए सिर्फ तीन मौकों पर 300 या उससे अधिक रनों की साझेदारी हुई है। इसमें पहला स्थान गेल और सैमुएल्स का है, दूसरा स्थान सचिन और द्रविड़ है और तीसरा स्थान भी सचिन और द्रविड़ का है, जिन्होंने 1999 विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ टांटन में दूसरे विकेट के लिए 318 रन जोड़े थे।

गेल के नाम विश्व कप की सबसे बड़ी पारी (लीड-1) Reviewed by on . कैनबरा, 24 फरवरी (आईएएनएस)। वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने मंगलवार को मानुका ओवल मैदान पर आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-बी मुकाबले कैनबरा, 24 फरवरी (आईएएनएस)। वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने मंगलवार को मानुका ओवल मैदान पर आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-बी मुकाबले Rating:
scroll to top