Thursday , 16 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » चिकित्सा योजना के लिए 21.5 करोड़ डॉलर चहते हैं ओबामा

चिकित्सा योजना के लिए 21.5 करोड़ डॉलर चहते हैं ओबामा

वाशिंगटन, 31 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अधिक प्रभावी तरीके से मरीजों के इलाज के उद्देश्य से आनुवांशिक और शारीरिक आंकड़े तैयार करने हेतु 21.50 करोड़ डॉलर की मांग की है।

ओबामा ने पिछले सप्ताह अपने वार्षिक स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन में ‘सटीक चिकित्सा पहल’ नामक इस चिकित्सा योजना को पेश किया।

वैज्ञानिक पत्रिका ‘नेचर’ के मुताबिक इस योजना की जानकारी ऐसे समय में सामने आई है, जब ओबामा दो फरवरी को कांग्रेस की बैठक में वित्त वर्ष 2016 का बजट पेश करने वाले हैं।

राष्ट्रपति कार्यालय अमेरिकी राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) के लिए 13.0 करोड़ डॉलर की मांग कर रहा है। इस धनराशि से दीर्घकालीन अध्ययन के लिए कम से कम दस लाख स्वयंसेवियों की मदद से एक राष्ट्रीय दल का विकास किया जाएगा।

मरीजों का चिकित्सकीय, शारीरिक और जीनोमिक डेटा एक व्यापक आधार एकत्रित किया जाएगा, जो शोधकर्त्ताओं के लिए उपलब्ध रहेगा।

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन को सटीक चिकित्सा अनुसंधान में सहयोग और इस अभियान के नियामक के रूप में डेटाबेस तैयार करने के लिए एक करोड़ डॉलर दिए जाएंगे।

सैन फ्रैंसिस्को स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के जीवविज्ञानी केथ यामामोटो के मुताबिक, “ओबामा द्वारा रेखांकित बजट इस कार्यक्रम के उद्देश्यों को हासिल करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा।”

यामामोटो के मुताबिक, “यहां तक कि चिकित्सा अभियान के लक्ष्य की प्राप्ति तो दूर इसके आसपास भी नहीं पहुंचा जा सकता।”

लेकिन वह आशावादी हैं कि कार्यक्रम के लिए शोध कर रहे अनुसंधाकर्ता आनुवांशिक सहसंबध और इलाज प्रणाली में सुधार के लिए बीमारी के जोखिम कारकों का पता लगाते रहेंगे।

चिकित्सा योजना के लिए 21.5 करोड़ डॉलर चहते हैं ओबामा Reviewed by on . वाशिंगटन, 31 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अधिक प्रभावी तरीके से मरीजों के इलाज के उद्देश्य से आनुवांशिक और शारीरिक आंकड़े तैयार करने हेतु 2 वाशिंगटन, 31 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अधिक प्रभावी तरीके से मरीजों के इलाज के उद्देश्य से आनुवांशिक और शारीरिक आंकड़े तैयार करने हेतु 2 Rating:
scroll to top