Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » तेल मूल्य में गिरावट जारी नहीं रहेगी : ओपेक (लीड-1)

तेल मूल्य में गिरावट जारी नहीं रहेगी : ओपेक (लीड-1)

नई दिल्ली, 15 दिसम्बर (आईएएनएस)। वैश्विक तेल मूल्य में लगातार देखी जा रही गिरावट आगे जारी नहीं रहने वाली है। यह बात पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) ने मंगलवार को कही।

ओपेक महासचिव अब्दुल्ला सलेम अल-बदरी ने यहां संवाददाताओं से कहा, “कीमत की मौजूदा स्थिति जारी नहीं रहने वाली है। बाजार में आपूर्ति घटने वाली है। गत एक साल में नए उत्पादन के लिए 130 अरब डॉलर कम निवेश हुआ है।”

बदरी ने प्रथम भारत-ओपेक संस्थागत वार्ता में कहा, “कम कीमत के परिणामस्वरूप आपूर्ति 2016 तक रोजाना चार लाख बैरल की दर से घटेगी।”

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा, “भारत ने ओपेक को तेल के वाजिब और जवाबदेही भरे मूल्य निर्धारण की जरूरत बताई है। वार्ता आगे भी जारी रहेगी।”

उन्होंने कहा, “उत्पादन और मूल्य नहीं घटाकर ओपेक भारत जैसे देशों को लाभ पहुंचा रहा है।”

चीन तथा अन्य उभरती अर्थव्यवस्था की आर्थिक सुस्ती तथा ईरान पर प्रतिबंध हटाए जाने के बाद तेल मूल्य में 60 फीसदी से अधिक गिरावट दर्ज की गई थी, जो एक साल से कुछ अधिक समय पहले 100 डॉलर प्रति बैरल से अधिक था।

प्रधान के मुताबिक, ओपेक ने मंगलवार को कहा कि भारत एकमात्र उभरती अर्थव्यवस्था है, जहां मांग बढ़ रही है। प्रधान ने आगे कहा कि 2040 तक भारत की विकास दर दुनिया में सबसे अधिक हो जाएगी।

बदरी ने कहा कि ओपेक तेल मूल्य पर कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं करता है।

उन्होंने कहा, “हम वाजिब मूल्य चाहते हैं, जिससे उत्पादकों को वाजिब आय हासिल हो, ताकि वे फिर से उत्पादन में निवेश कर सकें।”

उल्लंखनीय है कि मंगलवार को जारी आंकड़े के मुताबिक, भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत सोमवार को प्रति बैरल 34.39 डॉलर प्रति बैरल हो गई। एक बैरल 159 लीटर के बराबर होता है।

तेल मूल्य में गिरावट जारी नहीं रहेगी : ओपेक (लीड-1) Reviewed by on . नई दिल्ली, 15 दिसम्बर (आईएएनएस)। वैश्विक तेल मूल्य में लगातार देखी जा रही गिरावट आगे जारी नहीं रहने वाली है। यह बात पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) ने नई दिल्ली, 15 दिसम्बर (आईएएनएस)। वैश्विक तेल मूल्य में लगातार देखी जा रही गिरावट आगे जारी नहीं रहने वाली है। यह बात पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) ने Rating:
scroll to top