Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » त्रिपुरा में जनजातीय परिषद का चुनाव 3 मई को

त्रिपुरा में जनजातीय परिषद का चुनाव 3 मई को

अगरतला, 4 अप्रैल (आईएएनएस)। त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद (टीटीएएडीसी) की 30 सीटों के लिए तीन मई को होने वाले चुनाव की शनिवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त संजय कुमार राकेश ने यहां संवाददाताओं से कहा, “शनिवार को टीटीएएडीसी की 30 सीटों के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो गई। मतदान तीन मई को होगा, जबकि मतगणना छह मई को होगी।”

उन्होंने कहा, “औपचारिक तौर पर अधिसूचना जारी होने के साथ ही शनिवार से नामांकन कार्य शुरू हो गया और यह 11 अप्रैल तक जारी रहेगा।”

प्रदेश में 375,117 महिलाओं सहित कुल 758,554 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इन 30 सीटों में 28 को सीधे चुनाव से भरा जाएगा, जबकि दो सदस्यों को सरकार द्वारा नामित किया जाएगा।

जनजाति समुदाय के उम्मीदवारों के लिए 27 सीटें आरक्षित हैं।

राकेश ने कहा कि पहली बार टीटीएएडीसी का मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के जरिए होगा।

साल 1982 में संविधान की सातवीं अनुसूची के तहत टीटीएएडीसी का गठन हुआ था और इसके प्राधिकार को संविधान की छठी अनुसूची द्वारा अगस्त 1984 में अपग्रेड किया गया था। इसका गठन जनजाति समुदाय के राजनीतिक, आर्थिक तथा सांस्कृतिक हितों की सुरक्षा के लिए किया गया था, जो त्रिपुरा की कुल आबादी का एक-तिहाई (37 लाख) हैं।

त्रिपुरा में जनजातीय परिषद का चुनाव 3 मई को Reviewed by on . अगरतला, 4 अप्रैल (आईएएनएस)। त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद (टीटीएएडीसी) की 30 सीटों के लिए तीन मई को होने वाले चुनाव की शनिवार को अधिसूचना जारी हो अगरतला, 4 अप्रैल (आईएएनएस)। त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद (टीटीएएडीसी) की 30 सीटों के लिए तीन मई को होने वाले चुनाव की शनिवार को अधिसूचना जारी हो Rating:
scroll to top