Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » देश के विकास में एएमयू की अहम भूमिका : राष्ट्रपति

देश के विकास में एएमयू की अहम भूमिका : राष्ट्रपति

लखनऊ/अलीगढ़, 7 मार्च (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के दीक्षांत समारोह में शिरकत करने पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि एएमयू को किसी एक समुदाय से जोड़कर देखना उचित नहीं है, क्योंकि देश के विकास में एएमयू की अहम भूमिका है।

राष्ट्रपति ने कहा, “उत्तर प्रदेश से अधिक लगाव होने के चलते जब भी किसी कार्यक्रम के लिए आमंत्रण मिलता है, उसे स्वीकार लेते हैं। कुछ बुलाते हैं और कुछ बुलाने में हिचकिचाते हैं। देश की बड़ी शिक्षा संस्था में आकर मुझे गर्व हुआ।”

उन्होंने कहा कि एएमयू की पूरी दुनिया में शोहरत है, यहां के निकले छात्र देश का नाम रोशन कर रहे हैं। अक्टूबर में इथोपिया जाना हुआ। वहां के प्रधानमंत्री की पत्नी ने बताया कि वे एएमयू की स्टूडेंट रही हैं।

कोविंद ने पूर्व राष्ट्रपति कलाम साहब के जीवन से प्रेरणा लेने पर जोर दिया। साथ ही कहा कि 21वीं सदी में भारत के आगे बढ़ने में युवाओं की अहम भूमिका होगी। आधुनिक दुनिया में प्रगतिशील सोच की जरूरत है, जिससे कि समाज बराबरी के साथ आगे बढ़ सके। उन्होंने इसरो में पहुंचने वाली एएमयू की छात्रा खुशबू मिर्जा की चर्चा करते हुए कहा कि बेटियां आगे बढ़ती हैं तो देश आगे बढ़ता है।

उन्होंने छात्रों से उम्मीद जताई कि दुनिया जितनी तेजी से आगे बढ़ रही है। वह भी होनहार बनें। एएमयू की रवायत और तरक्की पसंद विरासत को आगे बढ़ाएं।

इससे पहले एएमयू में कुलपति प्रो़ तारिक मंसूर ने उनकी अगवानी की। राष्ट्रपति के साथ प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक भी मौजूद रहे।

देश के विकास में एएमयू की अहम भूमिका : राष्ट्रपति Reviewed by on . लखनऊ/अलीगढ़, 7 मार्च (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के दीक्षांत समारोह में शिरकत करने पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि लखनऊ/अलीगढ़, 7 मार्च (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के दीक्षांत समारोह में शिरकत करने पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि Rating:
scroll to top