Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » नए आईएस मॉड्यूल : एनआईए ने उप्र, पंजाब के 7 जगहों पर छापा मारा (लीड-1)

नए आईएस मॉड्यूल : एनआईए ने उप्र, पंजाब के 7 जगहों पर छापा मारा (लीड-1)

नई दिल्ली, 17 जनवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से प्रेरित एक नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम की जांच में उत्तर प्रदेश के पांच जगहों व पंजाब के दो जगहों पर छापेमारी की।

एनआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि एनआईए ने एक साथ सात जगहों पर तलाशी ली।

इसमें उत्तर प्रदेश का रामपुर, बुलंदशहर, मेरठ, हापुड़ व अमरोहा व पंजाब का लुधियाना शामिल है। यह तलाशी एनआईए ने दिन की शुरुआत में ली।

गिरफ्तार किए गए लोगों में लुधियाना के एक मौलवी भी हैं।

वैश्विक आतंकी संगठन से संबंध के शक में हापुड़ से एक संदिग्ध की गिरफ्तारी के पांच दिन बाद यह हालिया तलाशी अभियान किया गया है।

एक सूत्र के अनुसार, एनआईए अधिकारियों ने बुलंदशहर जिले के कालोली गांव के एक निवासी 50 साल के मोहम्मद हबीब को गिरफ्तार कर लिया। जनरल स्टोर मालिक ने 25 साल से ज्यादा समय सऊदी अरब में बिताए हैं और उसे पूछताछ के लिए एनआईए के दिल्ली दफ्तर लाया जा सकता है।

सूत्र ने यह भी कहा कि अमरोहा के बांसखेड़ी गांव से गुफरान नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है, एक व्यक्ति को लुधियाना से और एक अन्य व्यक्ति को उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया गया है।

लुधियाना से एक मौलवी को एक मस्जिद से हिरासत में लिया गया है। सूत्रों ने कहा कि उसकी पहचान मोहम्मद ओवैस के रूप में हुई है। उसे राहोन मार्ग से सुबह में मधिनी मस्जिद पर छापे के बाद हिरासत में लिया गया।

ओवैस उत्तर प्रदेश के रामपुर का रहने वाला है और वह लुधियाना में बीते कुछ महीनों से काम कर रहा है। सूत्रों ने कहा कि पंजाब के अमृतसर व लुधियाना में छापेमारी की गई।

उन्होंने कहा कि मेरठ के गिरफ्तार हथियार आपूर्तिकर्ता नईम से मिली गुप्त सूचना के बाद एजेंसी ने हापुड़ जिले के दो गांवों में तलाशी अभियान को अंजाम दिया।

नईम को 4 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था।

एनआईए को गिरफ्तार लोगों से पूछताछ के दौरान सुराग मिले हैं और छापेमारी अब भी जारी है।

एजेंसी नए मॉड्यूल के पीछे विदेशी मास्टरमाइंड की भूमिका की जांच कर रही है।

यह कार्रवाई 20 दिसंबर को दर्ज किए एक मामले के मद्देनजर की गई है।

एनआईए ने 11 जनवरी को हापुड़ जिले से एक संदिग्ध मोहम्मद अबसर को गिरफ्तार किया था।

मामले में शुरुआती गिरफ्तारी 26 दिसंबर को की गई थी, जब 10 सदस्यों को दिल्ली व उत्तर प्रदेश के 17 जगहों की तलाशी लेने के बाद गिरफ्तार किया गया था।

इसमें आईएस के नए माड्यूल का मास्टरमाइंड मुफ्ती मोहम्मद सुहैल शामिल था।

गिरफ्तार किए गए लोग कथित तौर पर कुछ राजनीतिक शख्सियतों, सुरक्षा प्रतिष्ठानों व साथ ही साथ दिल्ली व राष्ट्रीय राजधानी के भीड़ भरे इलाकों में हमले की योजना बना रहे थे।

एनआईए ने 25 किलों विस्फोटक सामग्री जब्त की थी, जिसमें पोटैशियम नाइट्रेट, अमोनियम नाइट्रेट, सल्फर, सुगर मटेरियल पेस्ट, मोबाइल फोन सर्किट, बैटरीज, 51 पाइप, रिमोट कंट्रोल आदि सामग्री शामिल थी।

इनके पास से आईएस से संबंधित साहित्य व 7.5 लाख रुपये नकद भी जब्त किए गए थे।

नए आईएस मॉड्यूल : एनआईए ने उप्र, पंजाब के 7 जगहों पर छापा मारा (लीड-1) Reviewed by on . नई दिल्ली, 17 जनवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से प्रेरित एक नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम की ज नई दिल्ली, 17 जनवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से प्रेरित एक नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम की ज Rating:
scroll to top