Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » नासा ने आईएसएस पर मानव उपस्थिति के 15 वर्ष का जश्न मनाया

नासा ने आईएसएस पर मानव उपस्थिति के 15 वर्ष का जश्न मनाया

वॉशिंगटन, 3 नवंबर (आईएएनएस)। अंर्तराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) पर मानव की उपस्थिति को दो नवंबर को 15 साल पूरे हो गए हैं। नासा इस अवसर का जश्न एक मनोरंजक संगीतमय वीडियो के साथ मना रहा है।

वीडियो में अंतरिक्ष की कक्षा में मौजूद प्रयोगशाला केंद्र के बारे में दिलचस्प तथ्यों के विवरण हैं।

वीडियो में अंतरिक्ष केंद्र के बारे में विवरण शामिल हैं। लगभग 200 से अधिक लोग अंतरिक्ष केंद्र पर निवास कर चुके हैं। अब तक लगभग 1,700 वैज्ञानिक प्रयोग अंतरिक्ष केंद्र पर स्थित प्रयोगशाला में किए जा चुके हैं।

व्हाइट हाउस कार्यालय के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी नीति के निदेशक डॉ. जॉन होल्ड्रेन ने कहा कि आईएसएस एक अनूठी प्रयोगशाला है, जो जीव विज्ञान और भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में ऐतिहासिक अनुसंधान की सुविधा मुहैया कराने में सक्षम है और इसने प्रौद्योगिकियों के लिए एक परीक्षण मंच प्रदान किया है, जो नासा को एक बार फिर पृथ्वी की कक्षा से बाहर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने में सक्षम बनाएगा।

उन्होंने एक बयान में कहा है, “केंद्र के निर्माण और रखरखाव के लिए अंर्तराष्ट्रीय भागीदारी इस बात का एक अनोखा उदाहरण है कि जब हम शांतिपूर्ण तरीके से मिलकर काम करते हैं तो यह मनुष्य जाति क्या कुछ कर सकती है?”

उन्होंने कहा, “मैं नासा के और दुनियाभर के उन सभी पुरुषों और महिलाओं को बधाई देता हूं जिन्होंने इन 15 सालों के दौरान अंर्तराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र को संचालित रखने के लिए कड़ी मेहनत की है।”

नासा के प्रशासक चार्ल्स बोल्डन ने कहा, “अंतरिक्ष केंद्र पर किया गया कार्य नासा की मंगल यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके जरिए 2030 के दशक में लाल ग्रह पर अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री भेजा जाएगा।”

उल्लेखनीय है कि 15 सालों से, मानवता की पहुंच पृथ्वी के वायुमंडल से आगे बढ़ी है।

नासा ने आईएसएस पर मानव उपस्थिति के 15 वर्ष का जश्न मनाया Reviewed by on . वॉशिंगटन, 3 नवंबर (आईएएनएस)। अंर्तराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) पर मानव की उपस्थिति को दो नवंबर को 15 साल पूरे हो गए हैं। नासा इस अवसर का जश्न एक मनोरंजक स वॉशिंगटन, 3 नवंबर (आईएएनएस)। अंर्तराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) पर मानव की उपस्थिति को दो नवंबर को 15 साल पूरे हो गए हैं। नासा इस अवसर का जश्न एक मनोरंजक स Rating:
scroll to top