Friday , 3 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » धर्मंपथ » पर्यटकों की संख्या 1.1 अरब करने का लक्ष्य : महेश

पर्यटकों की संख्या 1.1 अरब करने का लक्ष्य : महेश

January 9, 2015 2:29 pm by: Category: धर्मंपथ, पर्यटन Comments Off on पर्यटकों की संख्या 1.1 अरब करने का लक्ष्य : महेश A+ / A-

indexगांधी नगर, 9 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और नागर विमानन राज्यमंत्री महेश शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि सरकार का लक्ष्य देश में पर्यटकों की संख्या तीन साल में बढ़ाकर 1.1 अरब करने का है। यह जानकारी एक सरकारी बयान से मिली। बयान के मुताबिक शर्मा ने कहा कि देश अगले तीन वर्षों में विश्व के कुल पर्यटकों में से एक प्रतिशत का स्वागत करने के लिए तैयार है।

गांधी नगर में प्रवासी भारतीय दिवस के समापन सत्र के अवसर पर उन्होंने कहा, “फिलहाल देश में प्रतिवर्ष 70 लाख विदेशी पर्यटक आते हैं। हमारा लक्ष्य है कि आगामी तीन वर्षों में विश्व के कुल पर्यटकों में से एक प्रतिशत पर्यटक देश में आएं, जो लगभग 1.1 अरब होंगे।”

शर्मा ने कहा, “पर्यटन, वैश्विक रूप से प्रमुख सामाजिक, आर्थिक गतिविधियों में से एक है और यह अर्थव्यवस्था के लिए भी बहुत प्रासंगिक है। दस लाख रुपए के निवेश से कृषि में 18 नौकरियां, विनिर्माण में 45 नौकरियां और पर्यटन क्षेत्र में 78 नौकरियां जुटाई जा सकती हैं। इसलिए पर्यटन को सामाजिक, आर्थिक विकास का एक महत्वपूर्ण घटक बनाना है।”

उन्होंने कहा, “केंद्र सरकार ने 27 नवंबर, 2014 को 43 देशों के लिए इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकार (ईटीए) शुरू किया है। पिछले 5 सप्ताह के दौरान ऑनलाइन 22,179 से अधिक वीजा जारी किए गए हैं। विश्व स्तर पर इन 43 देशों का, भारत के पर्यटन बाजार में लगभग 42 प्रतिशत योगदान है।”

शर्मा ने कहा कि गृह मंत्रालय से, चीन, इंग्लैड, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन और इटली को भी ईटीए देशों की सूची में शामिल करने का अनुरोध किया गया है। ये देश भारत के लिए विश्व पर्यटन बाजार का 20 प्रतिशत हिस्सा लाएंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार ने पर्यटन के मूल ढांचे के विकास के लिए ‘तीर्थ यात्रा पुनरुद्धार और आध्यात्मिक संवर्धन पर राष्ट्रीय मिशन (पीआरएएसएडी)’ नामक दो और योजनाओं की घोषणा की है और पांच एकीकृत सरटों के विकास के लिए 500 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि उपलब्ध कराई है।

पर्यटकों की संख्या 1.1 अरब करने का लक्ष्य : महेश Reviewed by on . गांधी नगर, 9 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और नागर विमानन राज्यमंत्री महेश शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि सरकार का लक्ष्य देश में पर्यटकों की संख्या त गांधी नगर, 9 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और नागर विमानन राज्यमंत्री महेश शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि सरकार का लक्ष्य देश में पर्यटकों की संख्या त Rating: 0
scroll to top