Friday , 10 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » पर्यावरण » ‘भारत जल सप्ताह’ 13 से 17 जनवरी तक

‘भारत जल सप्ताह’ 13 से 17 जनवरी तक

January 9, 2015 2:02 pm by: Category: पर्यावरण Comments Off on ‘भारत जल सप्ताह’ 13 से 17 जनवरी तक A+ / A-

indexनई दिल्ली, 9 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय एक समन्वित रूप में जल संसाधनों के बारे में जागरूकता बढ़ाने, उसका उपयोग करने और उन्हें संरक्षित करने के उद्देश्य से 13 से लेकर 17 जनवरी तक ‘भारत जल सप्ताह’ आयोजित करेगा।

इस आयोजन का इस्तेमाल परस्पर लाभ के लिए जल संसाधनों के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर निर्णयकर्ताओं, राजनीतिज्ञों, अनुसंधानकर्ताओं और उद्यमियों से बहुमूल्य विचार प्राप्त करने के एक मंच के रूप में किया जाएगा।

यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, जल सप्ताह का मूलविषय ‘सतत विकास के लिए जल प्रबंधन’ होगा। भारत जल सप्ताह 2015 के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतिम रूप दिए जा रहे ‘सतत विकास लक्ष्य-2015’ के अनुसार जल संसाधनों के सतत विकास और प्रबंधन से जुड़ी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

बयान में कहा गया है कि इस कार्यक्रम में आस्ट्रेलिया साझेदार देश होगा और जल संसाधनों के क्षेत्र में प्रौद्योगिकीय उन्नयन दर्शाने के लिए आयोजित प्रदर्शनी में 30 आस्ट्रेलियाई कंपनियां भाग लेंगी। इसमें महाराष्ट्र एक साझेदार राज्य के रूप में जुड़ेगा।

मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित होगा जिसमें एक सम्मेलन सह नीतिवार्ता मंच के साथ व्यावसायिक तौर पर व्यापारिक प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी।

बयान के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय समूह से बने कृषि, सिंचाई, ऊर्जा, उद्योग और पेयजल आपूर्ति जैसे अर्थव्यवस्था के सभी प्रमुख क्षेत्रों में जल संसाधन प्रबंधन से जुड़े नीति-निमार्ताओं और प्रौद्योगिकीविदों को शामिल करना इस कार्यक्रम का लक्ष्य है।

बयान के अनुसार, यह कार्यक्रम कृषि, पर्यावरण और वन तथा जलवायु परिवर्तन, ग्रामीण विकास, शहरी विकास, पेयजल और स्वच्छता, बिजली आदि शीर्ष मंत्रालयों तथा नीति आयोग के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है, जिसमें उनके विशेष संगठन और सार्वजनिक इकाइयां, प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय निकाय और निजी तथा सार्वजनिक व्यावसायिक घराने शामिल होंगे।

इस कार्यक्रम के प्रमुख घटक इस प्रकार होंगे – सतत विकास के लिए जल प्रबंधन, जीवन के लिए जल, कृषि और सिंचाई, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति, औद्योगिक जल का उपयोग, बिजली पैदा करने में अनुप्रयोग जैसे मसलों पर सम्मेलन के रूप में बहुपक्षीय विचार विमर्श किया जाएगा।

कार्यक्रम के विभिन्न विषयों पर तीन विशेष सत्र होंगे, जिनमें गणमान्य, प्रतिनिधि मंडल, राजनेता और विशेषज्ञ शामिल होंगे। कार्यक्रम से अलग इस विषय के तहत विशिष्ट मुद्दों पर विचार रखने के लिए विशेषज्ञ पेशेवर निकाय और थिंक टैंक भी आमंत्रित किए गए हैं।

बयान के अनुसार, आयोजन के दौरान देश के प्रत्येक जिले में ‘हमारा जल-हमारा जीवन’ अभियान मनाया जाएगा।

भारत जल सप्ताह एक वार्षिक मंच है। इसका आयोजन पहली बार 2012 में किया गया था। दूसरा कार्यक्रम भारत जल सप्ताह-2013, नई दिल्ली में 8 से 12 अप्रैल, 2013 को आयोजित किया गया था जिसका विषय ‘बेहतर जल प्रबंधन, चुनौतियां और अवसर’ था।

‘भारत जल सप्ताह’ 13 से 17 जनवरी तक Reviewed by on . नई दिल्ली, 9 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय एक समन्वित रूप में जल संसाधनों के बारे में जागरूकता बढ़ाने, उसका उपयोग करने नई दिल्ली, 9 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय एक समन्वित रूप में जल संसाधनों के बारे में जागरूकता बढ़ाने, उसका उपयोग करने Rating: 0
scroll to top