Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » पाकिस्तान ने फिर उठाया कश्मीर मुद्दा, भारत का दो टूक जवाब

पाकिस्तान ने फिर उठाया कश्मीर मुद्दा, भारत का दो टूक जवाब

संयुक्त राष्ट्र, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर कश्मीर का मुद्दा उठाया, जिसका भारत ने दो टूक जवाब दिया। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर का मुद्दा उठाते हुए वहां से सेना हटाने का प्रस्ताव रखा, जिसे सिरे से खारिज करते हुए भारत ने दो टूक कहा कि वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) को खाली कर दे।

नवाज ने बुधवार को महासभा में कश्मीर मुद्दा उठाते हुए चार सूत्री शांति प्रस्ताव रखा, जिसमें कश्मीर से सेना, दोनों देशों द्वारा किसी भी परिस्थिति में सुरक्षाबल के उपयोग या उपयोग की धमकी देने से बचना, सियाचिन ग्लेशियर से सेना की वापसी और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्ष विराम को मानना शामिल है।

नवाज के इस प्रस्ताव पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए ट्विटर पर लिखा, “सेना रहित कश्मीर नहीं, बल्कि आतंकवाद रहित पाकिस्तान हल है।”

नवाज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए कहा था, “शांति समस्या से पिंड छुड़ाकर भागने से नहीं, बल्कि वार्ता के जरिए आ सकती है। टकराव नहीं, बल्कि सहयोग को हमारे रिश्ते को परिभाषित करना चाहिए।”

नवाज ने शांति पहल का यह प्रस्ताव रखने से बड़ी चालाकी से कश्मीर के बाशिंदों की तुलना फिलिस्तीन वासियों से की और कश्मीर मुद्दे को एक धार्मिक मुद्दे के रूप में पेश किया।

उन्होंने कहा, “दुनियाभर में मुस्लिम समस्याएं झेल रहे हैं। फिलिस्तीनी और कश्मीरी विदेशी कब्जे के सताए हुए हैं। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को उनकी समस्याओं का समाधान करना चाहिए।”

नवाज के इस बयान में जवाब में स्वरूप ने ट्विटर पर लिखा, “पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने विदेशी कब्जे की बात तो सही कही, लेकिन उन्होंने कब्जा करने वालों को गलत समझा। हम पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को जल्द खाली करने की अपील करते हैं।”

पाकिस्तान ने फिर उठाया कश्मीर मुद्दा, भारत का दो टूक जवाब Reviewed by on . संयुक्त राष्ट्र, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर कश्मीर का मुद्दा उठाया, जिसका भारत ने दो टूक जवाब दिया। पाकिस्तान के प्रधानमंत संयुक्त राष्ट्र, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर कश्मीर का मुद्दा उठाया, जिसका भारत ने दो टूक जवाब दिया। पाकिस्तान के प्रधानमंत Rating:
scroll to top