Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » पर्यावरण » पूर्वोत्तर में 6 सौर शहर विकासित होंगे

पूर्वोत्तर में 6 सौर शहर विकासित होंगे

July 25, 2015 5:00 pm by: Category: पर्यावरण Comments Off on पूर्वोत्तर में 6 सौर शहर विकासित होंगे A+ / A-

अगरतला, 25 जुलाई (आईएएनएस)। गुवाहाटी और पूर्वोत्तर के पांच अन्य शहरों को परंपरागत ऊर्जा पर निर्भरता घटाने के लिए सौर शहरों के रूप में विकसित किया जाएगा। एक शीर्ष अधिकारी ने यह बात कही।

त्रिपुरा के शहरी विकास विभाग के अधिकारी ने कहा कि इन छह शहरों -असम के गुवाहाटी और जोरहट, नागालैंड के कोहिमा और दीमापुर, अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर और त्रिपुरा के अगरतला- को केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के सौर शहर विकास कार्यक्रम के तहत विकसित किया जाएगा।

अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “त्रिपुरा सरकार ने परंपरागत ऊर्जा पर निर्भरता कम करने के लिए अगरतला को सौर शहर बनाने हेतु एक महत्वाकांक्षी योजना पहले ही शुरू कर दी है।”

महत्वपूर्ण स्थानों पर धीरे-धीरे स्ट्रीट लाइटों और अन्य लाइटों के स्थान पर सौर लाइटें लगाई जाएंगी, जिससे अगले कुछ सालों में पूर्वोत्तर क्षेत्र में अगरतला पहला सौर शहर बन जाएगा।

अधिकारी ने बताया, “सौर बिजली ऊर्जा का स्थाई और व्यवहार्य स्रोत है। बिजली संकट को तब तक नहीं सुलझाया जा सकता, जब तक हम बड़े पैमाने पर सौर बिजली की तरह गैर परंपरागत ऊर्जा स्रोतों का उपयोग नहीं करते।”

इस परियोजना के तहत सभी होटलों, नर्सिग होम, स्कूल होस्टल, सरकारी सर्किट घरों, बंगलों, अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों, पर्यटन लॉज, मंदिरों और सरकारी निवासों पर सौर गर्म पानी प्रणाली को स्थापित किया जाएगा।

त्रिपुरा के विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण विभाग के एक अन्य अधिकारी ने कहा, “सौर विद्युतीकरण कार्यक्रम को लागू करने के दौरान अधिकारियों को बैटरी और सौर पैनलों की चोरी के रूप में एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।”

इस कार्यक्रम में एमएनआरई 90 प्रतिशत तक की लागत वहन करेगी, जिसमें से 10 प्रतिशत का भार पूर्वोत्तर राज्यों की सरकारें उठाएंगी।

वहीं, केंद्र सरकार 70 प्रतिशत और राज्य 30 प्रतिशत तक की लागत वहन करेगी।

अधिकारी ने बताया, “सौर ऊर्जा को लोकप्रिय बनाने के लिए राज्य में लाखों की संख्या में विशेष रूप से डिजाइन किए गए सौर कैप और सौर टॉर्चो का रिक्शाचालकों और विद्यार्थियों में वितरण किया गया।”

पूर्वोत्तर में 6 सौर शहर विकासित होंगे Reviewed by on . अगरतला, 25 जुलाई (आईएएनएस)। गुवाहाटी और पूर्वोत्तर के पांच अन्य शहरों को परंपरागत ऊर्जा पर निर्भरता घटाने के लिए सौर शहरों के रूप में विकसित किया जाएगा। एक शीर् अगरतला, 25 जुलाई (आईएएनएस)। गुवाहाटी और पूर्वोत्तर के पांच अन्य शहरों को परंपरागत ऊर्जा पर निर्भरता घटाने के लिए सौर शहरों के रूप में विकसित किया जाएगा। एक शीर् Rating: 0
scroll to top