Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » ख़बरें अख़बारों-वेब से » पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी: विभिन्न राज्यों में प्रदर्शन, कई शहरों में हिंसा, पथराव-आगज़नी

पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी: विभिन्न राज्यों में प्रदर्शन, कई शहरों में हिंसा, पथराव-आगज़नी

June 11, 2022 11:10 am by: Category: ख़बरें अख़बारों-वेब से Comments Off on पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी: विभिन्न राज्यों में प्रदर्शन, कई शहरों में हिंसा, पथराव-आगज़नी A+ / A-

नई दिल्ली-: पैगंबर मोहम्मद के बारे में टिप्पणी के मामले में निलंबित भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर राजधानी दिल्ली में जुमे की नमाज के बाद लोगों ने जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन किया.

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद शहर और झारखंड की राजधानी रांची में प्रदर्शन के दौरान आगजनी और पथराव की सूचना है. उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, मुरादाबाद, रामपुर और लखनऊ में नारेबाजी की गई.

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में, भद्रवाह और किश्तवाड़ के कुछ इलाकों में तनाव पैदा होने के बाद अधिकारियों ने कर्फ्यू लगा दिया, जबकि कश्मीर के कुछ हिस्सों में बंद जैसी स्थिति रही.

अधिकारियों ने बताया कि भद्रवाह और किश्तवाड़ कस्बे तथा कश्मीर के श्रीनगर शहर में एहतियाती उपाय के तहत इंटरनेट सेवाएं स्थगित कर दी गई. मोबाइल इंटरनेट भी कश्मीर के कुछ हिस्सों में बंद कर दिया गया.

भद्रवाह कस्बे से पथराव की छिटपुट घटनाओं की खबरें हैं. कुछ लोग प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए सड़कों पर उतर आए और नारेबाजी करते हुए सुरक्षा बलों पर पथराव किया.

श्रीनगर में, लाल चौक, बाटामालू, तेंगपोरा और अन्य स्थानों पर प्रदर्शन हुए.

दिल्ली के जामा मस्जिद परिसर में बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए जिनमें से कुछ ने तख्तियां ले रखी थीं. प्रदर्शन करने वालों ने नारेबाजी की.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कुछ लोग थोड़े समय बाद वहां से चले गए, लेकिन कुछ लोग जमे रहे. उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुआ प्रदर्शन करीब 10 से 15 मिनट तक चला.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक जामा मस्जिद के शाही इमाम ने कहा कि मस्जिद कमेटी की ओर से विरोध का कोई आह्वान नहीं किया गया था. वास्तव में कल (बृहस्पतिवार) जब लोग विरोध करने की योजना बना रहे थे तो हमने उनसे स्पष्ट रूप से कहा था कि जामा मस्जिद (समिति) से विरोध का कोई आह्वान नहीं है.

शाही इमाम ने कहा कि हम नहीं जानते कि विरोध करने वाले कौन हैं, मुझे लगता है कि वे एआईएमआईएम के हैं या (असदुद्दीन) ओवैसी के लोग हैं. हमने स्पष्ट कर दिया कि अगर वे विरोध करना चाहते हैं, तो वे कर सकते हैं, लेकिन हम उनका समर्थन नहीं करेंगे.

मालूम हो कि पैगंबर मोहम्मद को लेकर टिप्पणी के लिए भाजपा ने बीते पांच जून को अपनी राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया और दिल्ली इकाई के प्रवक्ता नवीन जिंदल को निष्कासित कर दिया था. पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादित टिप्पणियों का कई देशों ने विरोध किया है.

इससे पहले कतर, ईरान और कुवैत ने पैगंबर मोहम्मद के बारे में भाजपा नेता की विवादित टिप्पणियों को लेकर बीते पांच जून को भारतीय राजदूतों को तलब किया था. खाड़ी क्षेत्र के महत्वपूर्ण देशों ने इन टिप्पणियों की निंदा करते हुए कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी.

इस बीच बीते बृहस्पतिवार को दिल्ली पुलिस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व प्रवक्ताओं- नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल, एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी, कट्टरपंथी हिंदुत्ववादी संत यति नरसिंहानंद समेत 31 लोगों के खिलाफ सोशल मीडिया पर कथित तौर पर सार्वजनिक शांति भंग करने और लोगों को भड़काने वाले संदेश पोस्ट तथा साझा करने के लिए एफआईआर (एफआईआर) दर्ज की हैं.

इन आरोपियों के सोशल मीडिया एकाउंट का विश्लेषण करने के बाद कथित तौर पर सार्वजनिक शांति भंग करने और लोगों को भड़काने वाले संदेश पोस्ट तथा साझा करने के संबंध में दो एफआईआर (एफआईआर) दर्ज की हैं.

पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी: विभिन्न राज्यों में प्रदर्शन, कई शहरों में हिंसा, पथराव-आगज़नी Reviewed by on . नई दिल्ली-: पैगंबर मोहम्मद के बारे में टिप्पणी के मामले में निलंबित भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर राजधानी दिल्ली में जुमे की नमाज के ब नई दिल्ली-: पैगंबर मोहम्मद के बारे में टिप्पणी के मामले में निलंबित भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर राजधानी दिल्ली में जुमे की नमाज के ब Rating: 0
scroll to top