Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » बंगाल : सैनिटरी नैपकिन के लिए लग रहीं वेंडिंग मशीनें

बंगाल : सैनिटरी नैपकिन के लिए लग रहीं वेंडिंग मशीनें

कोलकाता, 27 मई (आईएएनएस)। ममता बनर्जी शासित पश्चिम बंगाल में महिलाओं को सशक्त बनाने और उनमें स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के लिए स्कूलों, कॉलेजों और सार्वजनिक स्थलों पर सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनें लगाई जा रही हैं।

वर्तमान में कोलकाता के भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज में यह वेंडिंग मशीन लगाई गई है। इस वेंडिंग मशीन से उच्च गुणवत्ता वाले और किफायती दाम (10 रुपये में तीन) पर सैनिटरी नैपकिन प्राप्त होंगे। इससे महिलाओं व लड़कियों को दवा दुकान से सैनिटरी नैपकिन लाने और मांगने में शर्म से छुटकारा मिलेगा।

इस परियोजना को कोलकाता की कंपनी रॉबस्ट सॉल्यूशंस ने शुरू किया है।

इस कंपनी के संस्थापक रौनक सरावगी ने कहा, “हमें बंगाल सरकार की ओर से अनुमति मिली है और हम धीरे-धीरे अन्य जिलों में सेवा का विस्तार कर रहे हैं। इन स्वचालित मशीनों की स्थापना सरकारी और निजी दोनों कंपनियां कर सकती हैं।”

सरावगी ने कहा कि कि इस परियोजना को देशभर में विभिन्न एजेंसियों द्वारा शुरू किया गया है।

सरावगी ने कहा, “हमें कोलकाता के अग्रणी शैक्षणिक संस्थानों से अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिली है। हमारा नया उत्पाद सैनिटरी नैपकिन इन्सिनिरेटर (भस्मक) इस्तेमाल किए गए नैपकिन को नष्ट कर देता है। यह धुंआरहित और आसानी से प्रयोग करने योग्य है। इस्तेमाल किए हुए नैपकिन भी पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले कारणों में से एक है।

बंगाल : सैनिटरी नैपकिन के लिए लग रहीं वेंडिंग मशीनें Reviewed by on . कोलकाता, 27 मई (आईएएनएस)। ममता बनर्जी शासित पश्चिम बंगाल में महिलाओं को सशक्त बनाने और उनमें स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के लिए स्कूलों, कॉलेजों और सार्वजन कोलकाता, 27 मई (आईएएनएस)। ममता बनर्जी शासित पश्चिम बंगाल में महिलाओं को सशक्त बनाने और उनमें स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के लिए स्कूलों, कॉलेजों और सार्वजन Rating:
scroll to top