Thursday , 9 May 2024

Home » विश्व » बांग्लादेश में पहला गैर मुस्लिम प्रधान न्यायाधीश

बांग्लादेश में पहला गैर मुस्लिम प्रधान न्यायाधीश

January 12, 2015 1:30 pm by: Category: विश्व Comments Off on बांग्लादेश में पहला गैर मुस्लिम प्रधान न्यायाधीश A+ / A-

bangladesh_supreme_court.jpgढाका, 12 जनवरी (आईएएनएस)| बांग्लादेश के सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार सिन्हा को सोमवार को देश का प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया गया। वह 17 जनवरी को प्रधान न्यायाधीश के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे। बीडीन्यूज24 डॉट कॉम की रपट के अनुसार, वह न्यायमूर्ति मोहम्मद मुजम्मिल हुसैन का स्थान लेंगे, जो 16 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

कानून मंत्री अनीसुल हक ने कहा, “न्यायमूर्ति सिन्हा 17 जनवरी को बंगभवन में शपथ ग्रहण करेंगे।”

न्यायमूर्ति सिन्हा अगले महीने 64 वर्ष के हो जाएंगे, और वह बांग्लादेश के 21वें प्रधान न्यायाधीश होंगे। वह मुस्लिम बहुल देश में इस पद पर आसीन होने वाले पहले गैर मुस्लिम होंगे।

इसके पहले राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद ने न्यायमूर्ति सिन्हा की नियुक्ति की थी। सिन्हा अक्टूबर 1999 में उच्च न्यायालय के न्यायाधीश बने थे और उसके बाद जुलाई 2009 में वह अपीलेट डिवीजन में प्रोन्नत कर दिए गए।

पहली फरवरी, 1951 को पैदा हुए सिन्हा ने अपने करियर की शुरुआत 1974 में सिल्हट में स्थानीय न्यायालय में वकील के रूप में की थी।

सिन्हा उस अपीलेट पीठ में शामिल थे, जिसने 13वें संशोधन अपील की सुनवाई की थी और राष्ट्रीय चुनाव की निगरानी के लिए कार्यवाहक सरकार के प्रावधान को रद्द किया था।

न्यायमूर्ति सिन्हा उस पीठ के भी हिस्सा थे, जिसने बंगबंधु हत्या मामले में याचिकाओं की सुनवाई की थी।

प्रधान न्यायाधीश के रूप में सिन्हा का कार्यकाल तीन वर्षो का होगा और वह 2018 के प्रारंभ में सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

बांग्लादेश में पहला गैर मुस्लिम प्रधान न्यायाधीश Reviewed by on . ढाका, 12 जनवरी (आईएएनएस)| बांग्लादेश के सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार सिन्हा को सोमवार को देश का प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया गया। वह ढाका, 12 जनवरी (आईएएनएस)| बांग्लादेश के सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार सिन्हा को सोमवार को देश का प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया गया। वह Rating: 0
scroll to top