Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » बिहार चुनाव : चौथे चरण का मतदान शुरू

बिहार चुनाव : चौथे चरण का मतदान शुरू

पटना, 1 नवंबर (आईएएनएस)। बिहार में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में रविवार को सुबह सात बजे सात जिलों में फैले 55 निर्वाचन क्षेत्रों के 14,139 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया। केंद्रों के बाहर कड़ी सुरक्षा बीच मतदाता कतारों में खड़े अपनी बारी का इंतजार करते नजर आ रहे हैं।

पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, सीवान, मुजफ्फरपुर और गोपालगंज में कुल 1,47,39,120 करोड़ मतदाता हैं, जो ईवीएम का बटन दबाकर 57 महिलाओं समेत 776 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करने जा रहे हैं। इनके लिए 14,139 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

राज्य निर्वाचन विभाग के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आऱ लक्ष्मणन ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती की गई है। इन क्षेत्रों में निगरानी के लिए पांच हेलीकॉप्टरों का उपयोग किया जाएगा। किसी भी दुर्घटना की स्थिति में उपयोग के लिए एयर एंबुलेंस भी तैनात किया गया है। जिन विधानसभा क्षेत्रों में नदियां हैं, वहां 38 नावों से गश्त कराई जाएगी।

इस चरण में जिन 55 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होना है, उनमें से आठ विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक तथा चार विधानसभा क्षेत्रों में अपराह्न् तीन बजे तक तथा अन्य क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान कर सकेंगे।

इस चरण में मंत्री रमई राम के अलावा लवली आनंद, रंजू गीता, मनोज कुमार सिंह, पूर्व मंत्री महाचंद्र प्रसाद सिंह, विनय बिहारी, शाहिद अली खान जैसे दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना है।

इस चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी महागठबंधन और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के बीच माना जा रहा है। इसके अलावा वाम मोर्चा, समाजवादी पार्टी (सपा) के नेतृत्व वाला तीसरा मोर्चा और मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी ताल ठोक रही है। टिकट न मिलने से नाराज कई दलों के बागी भी बतौर निर्दलीय चुनाव मैदान में हैं।

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान होना है। तीन चरणों में 131 सीटों के लिए मतदान हो चुका है। एक नवंबर को चौथे और पांच नवंबर को पांचवें चरण का मतदान होना है। सभी सीटों की मतगणना आठ नवंबर को होगी।

बिहार चुनाव : चौथे चरण का मतदान शुरू Reviewed by on . पटना, 1 नवंबर (आईएएनएस)। बिहार में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में रविवार को सुबह सात बजे सात जिलों में फैले 55 निर्वाचन क्षेत्रों के 14,139 मतदान केंद्रों पर मत पटना, 1 नवंबर (आईएएनएस)। बिहार में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में रविवार को सुबह सात बजे सात जिलों में फैले 55 निर्वाचन क्षेत्रों के 14,139 मतदान केंद्रों पर मत Rating:
scroll to top