Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » बिहार में 50 सीटों के लिए मतदान जारी (लीड-1)

बिहार में 50 सीटों के लिए मतदान जारी (लीड-1)

पटना, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत बुधवार को 50 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। सुबह सात बजे से मतदाता मतदान कर रहे हैं। मतदान के लिए सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है।

पटना, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत बुधवार को 50 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। सुबह सात बजे से मतदाता मतदान कर रहे हैं। मतदान के लिए सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है।

बिहार चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में छह जिलों सारण, वैशाली, नालंदा, पटना, भोजपुर और बक्सर जिले के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

तीसरे चरण में करीब 1.46 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनके लिए 14,170 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आऱ लक्ष्मणन ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय अद्र्घसैनिक बलों के जवानों की तैनाती की गई है। मतदान के लिए संबंधित जिलों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी गई है। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए अर्धसैनिक बलों की 1,107 कंपनियां तैनात की गई हैं तथा हेलीकॉप्टरों की भी तैनाती की गई है। जिन क्षेत्रों में नदियां हैं, वहां नावों से गश्ती की जा रही है।

इस चरण में 71 महिला समेत 808 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

तीसरे चरण के मतदान में राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद के दोनों पुत्र तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव, बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता और भाजपा के नेता नंदकिशोर यादव, मंत्री श्याम रजक, श्रवण कुमार, अमरेन्द्र प्रताप सिंह जैसे दिग्गजों के भाग्य का फैसला जनता करेगी।

तीसरे चरण के मतदान में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 34, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के 10, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के दो, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के चार प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जबकि महागठबंधन में जद (यू) के 18, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के 25, और कांग्रेस के सात प्रत्याशी चुनावी समर में हैं।

इस चरण में जिन छह जिलों के 50 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होना है, उनमें 10 विधानसभा क्षेत्रों को संवेदनशील क्षेत्र माना गया है। इन क्षेत्रों में मतदाता शाम चार बजे तक और शेष क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक मतदान कर सकेंगे।

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए 12 अक्टूबर से पांच नवंबर के बीच पांच चरणों में मतदान होना है। प्रथम चरण में 49 विधानसभा सीटों के लिए तथा दूसरे चरण में 32 सीटों के लिए मतदान हो चुका है। मतगणना आठ नवंबर को होगी।

बिहार में 50 सीटों के लिए मतदान जारी (लीड-1) Reviewed by on . पटना, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत बुधवार को 50 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। सुबह सात बजे से मतदा पटना, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत बुधवार को 50 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। सुबह सात बजे से मतदा Rating:
scroll to top