Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » भारत में भगवान् भरोसे सरकार- बदइंतजामी से कोरोना वायरस फैलने का खतरा बढ़ा

भारत में भगवान् भरोसे सरकार- बदइंतजामी से कोरोना वायरस फैलने का खतरा बढ़ा

March 28, 2020 6:15 pm by: Category: भारत Comments Off on भारत में भगवान् भरोसे सरकार- बदइंतजामी से कोरोना वायरस फैलने का खतरा बढ़ा A+ / A-

दिल्ली-भारत में तालाबंदी लागू होने से पहले कई लोग कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के सुझावों को नहीं मान रहे थे. लेकिन एक-एक व्यक्ति कितनों को संक्रमित कर सकता है यह उन्हें भी पता नहीं था संक्रमण कैसे फ़ैल रहा है अब यह धीरे-धीरे सामने आ रहा है.भारत में प्रशासन ने कम समय में जो तालाबंदी की है उसके कारण वह नागरिकों को इस तालाबंदी के फायदे एवं उससे जुड़े नियम समझाने में असफल रहा,अचानक हुए इस निर्णय को आमजन समझने में नाकाम रहे और न ही प्रशासन का कोई अधिकारी किसी नागरिक को समय पर दिशा निर्देश दे पाया इस कारण जनता को जो समझ में आया उसने अपने कदम उस दिशा में बढ़ा दिए ,सैकड़ों किलोमीटर परिवार सहित पैदल जाने का निर्णय प्रशासन की अक्षमता बताता है.

शुक्रवार देर रात करीब तीन दर्जन मजदूर पैदल चले जा रहे थे। उन्हें बुंदेलखंड के अलग-अलग जनपदों तक पहुंचना था। अहमदाबाद की एक फैक्ट्री में काम करने वाले राजेश पाल बताते हैं, ”मैं जालौन का रहने वाला हूं। बुंदेलखंड में रोजगार की व्यवस्था ना होने की वजह से अहमदाबाद की एक साड़ी फैक्ट्री में काम करता हूं। अचानक से लॉकडाउन कर दिया गया और हम बेरोजगार हो गए। वहां भूखों मरने से अच्छा घर आने की सोची तब तक परिवहन के सारे साधन बंद कर दिए गए। अब हमारे सामने दो ही विकल्प थे, या तो वहां भूख से मरते, या फिर 1000 किलोमीटर का सफर करके अपने घर तक पहुंचते। हमने पैदल चलना ही उचित समझा।”

भारत में तालाबंदी होली के त्यौहार के पूर्व लागू हो जानी थी ,इसके चलते इस संक्रमण को रोकने में मदद मिलती लेकिन केंद्र सरकार ने एक पखवाड़े की देर इस निर्णय को लेने में लगा दी बावजूद इस देरी के प्रशासनिक इंतजाम बिलकुल नहीं किये गए थे ,तालाबंदी के बाद सरकार ने आवश्यक कदम उठाने शुरू किये तब तक जनता अपने कदम उठा चुकी थी ,यहाँ तक इस महामारी से उबरने के लिए आवश्यक बजट तालाबंदी के तीन दिनों बाद जारी किया गया ,अस्पतालों में कार्य करने वाले डाक्टरों एवं अन्य कर्मचारियों के पास सुरक्षा वस्त्र नहीं हैं ,उपकरण और दवाईयों का अभाव है,कीटाणुरहित करने की व्यवस्था से भी ये कर्मचारी जूझ रहे हैं ,ये कर्मचारी अपने जीवन को दांव पर लगा कर संक्रमित रोगियों की सेवा में जुटे हुए हैं.

दिल्ली से पैदल चलकर एमपी के मुरैना जाने की चाहत लिए रणवीर सिंह की मौत आगरा पहुंचते ही हो गई। उसके साथियों ने बताया कि वो दो दिन पहले दिल्ली से चला था। शनिवार सुबह आगरा पहुंच कर उसकी मौत हो गई है। लोग हार्टअटैक की संभावना जता रहे हैं। फिलहाल मौके पर पहुंची पुलिस पोस्टमार्टम के लिए शव को अपने कब्जे में ले चुकी है। भवर सिंह झांसी पहुंचे हैं। उन्हें झांसी के आगे जाना है। वो बताते हैं कि रास्ते में लोगों ने पूरी और चावल दिए थे। वही सब खाकर तीन दिन का रास्ता कट गया है। अभी और आगे जाना है।

एक -एक व्यक्ति कितनों को संक्रमित कर सकता है यह धीरे-धीरे अब सामने आ रहा है. पंजाब में संक्रमण के कुल 33 मामले सामने आए हैं और अब बताया जा रहा है कि इनमें से कम से कम 23 मामले एक ही व्यक्ति से जुड़े हुए हैं. यह व्यक्ति एक गुरुद्वारे में कार्य करने वाला एक 70 वर्षीय ग्रंथी था जो छह मार्च को अपने दो सहयोगियों के साथ जर्मनी और इटली के दो सप्ताह के दौरे से लौट कर दिल्ली आया था.

दिल्ली से वह सीधा पंजाब चला गया और खुद को क्वारंटीन करने की हिदायत का पूरी तरह से उल्लंघन करते हुए अगले कुछ दिनों तक कई जगहों पर गया और कई लोगों से मिला. दिल्ली लौटने के कुछ दिनों बाद की गई जांच में जब उसे कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया तब तक वह अकेले लगभग 100 लोगों से मिल चुका था. उसके दोनों सहयोगी और भी कई लोगों से मिले थे और खुद उसके परिवार के सदस्य उससे संपर्क में आने के बाद और बीसियों लोगों से मिले थे. इस व्यक्ति का 18 मार्च को निधन हो गया लेकिन ये अपने पीछे ना जाने कितने संक्रमित लोगों की एक चेन छोड़ गया है. 14 मामले तो खुद उसके परिवार में ही हैं.

अब अधिकारी नवांशहर, मोहाली, अमृतसर, होशियारपुर और जालंधर में एक गांव से दूसरे गांव जा कर इन तीनों के संपर्क में आए एक एक व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं. अभी तक कम से कम 15 गांव सील कर दिए गए हैं.

किसी भी एक शहर के डाटा का अध्ययन कर के पता चलता है कि अभी तक हर संक्रमित व्यक्ति हर रोज औसतन 300 लोगों से संपर्क में आया है. यह आंकड़ा दर्शाता है कि इस समय संक्रमण के रोकथाम के लिए सरकार की एजेंसियों के आगे चुनौती कितनी बड़ी है.

भारत में भगवान् भरोसे सरकार- बदइंतजामी से कोरोना वायरस फैलने का खतरा बढ़ा Reviewed by on . दिल्ली-भारत में तालाबंदी लागू होने से पहले कई लोग कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के सुझावों को नहीं मान रहे थे. लेकिन एक-एक व्यक्ति कितनों को संक्रमि दिल्ली-भारत में तालाबंदी लागू होने से पहले कई लोग कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के सुझावों को नहीं मान रहे थे. लेकिन एक-एक व्यक्ति कितनों को संक्रमि Rating: 0
scroll to top