Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » मध्य-पूर्व में ईरान की भूमिका को लेकर अमेरिका सतर्क : ओबामा

मध्य-पूर्व में ईरान की भूमिका को लेकर अमेरिका सतर्क : ओबामा

रियाद, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गुरुवार को अपने खाड़ी सहयोगियों का आश्वस्त किया कि मध्य-पूर्व में अस्थिरता के संदर्भ में ईरान की भूमिका को लेकर उनका देश सतर्क है और आगे भी उसका रुख यही रहेगा।

ओबामा ने यहां खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) देशों के नेताओं से मुलाकात के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “कोई भी ईरान के साथ संघर्ष नहीं चाहता।”

जीसीसी में बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब तथा संयुक्त अरब अमीरात हैं।

खाड़ी देशों में सऊदी अरब ने खास तौर पर यह चिंता जताई है कि पिछले साल हुए परमाणु समझौते से ईरान को अरब मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए बल मिलेगा।

इन चिंताओं को दूर करते हुए ओबामा ने कहा, “समझौते ने ईरान द्वारा परमाणु हथियार हासिल करने के सभी रास्तों को बंद कर दिया है, हालांकि अमेरिका क्षेत्र में ईरान के बर्ताव को लेकर चिंतित है।”

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिका और जीसीसी देशों के शिखर सम्मेलन में नेताओं ने इस्लामिक स्टेट तथा अलकायदा जैसे आतंकवादी संगठनों के खिलाफ लड़ाई तेज करने और क्षेत्र में अस्थिरता को बढ़ावा देने वाले क्षेत्रीय एवं धार्मिक तनाव को दूर करने पर भी बल दिया।

मध्य-पूर्व में ईरान की भूमिका को लेकर अमेरिका सतर्क : ओबामा Reviewed by on . रियाद, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गुरुवार को अपने खाड़ी सहयोगियों का आश्वस्त किया कि मध्य-पूर्व में अस्थिरता के संदर्भ में ईरान की रियाद, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गुरुवार को अपने खाड़ी सहयोगियों का आश्वस्त किया कि मध्य-पूर्व में अस्थिरता के संदर्भ में ईरान की Rating:
scroll to top