Tuesday , 7 May 2024

Home » भारत » मप्र : जल सत्याग्रह को संदीप पांडेय का समर्थन

मप्र : जल सत्याग्रह को संदीप पांडेय का समर्थन

खरगोन, 24 अगस्त (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में अपरवेदा बांध के डूब क्षेत्र में पड़ने वाले उदयपुर गांव के प्रभावितों का जल सत्याग्रह सोमवार को चौथे दिन भी जारी रहा। इस जल-सत्याग्रह को वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता और मैग्सेसे पुरस्कार विजेता संदीप पांडेय ने आंदोलन स्थल पर पहुंचकर अपना समर्थन दिया।

आंदोलनकारियों को संबोधित करते हुए पांडेय ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि देश के विकास के लिए अपना सब कुर्बान करने वाले गरीब, आदिवासी, किसान, मजदूरों को बिना पुनर्वास डुबोया जा रहा है, जो सरकार की असंवेदनशीलता और दमनकारी चरित्र को उजागर करता है। उन्होंने सत्याग्रहियों को भरोसा दिलाया कि पूरे देश के सभी संगठन प्रभावितों के हक की लड़ाई में उनके साथ हैं।

नर्मदा बचाओ आंदोलन के आलोक अग्रवाल ने बताया कि अपरवेदा बांध का जलस्तर बढ़ाए जाने का विरोध करने पर नर्मदा आंदोलन की चित्तरूपा पालित को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। रविवार को उनका जेल में तीसरा दिन था। इससे पहले एक अन्य कार्यकर्ता अजय गोस्वामी को भी शनिवार को खरगोन जेल भेजा गया था।

प्रभावितों ने बताया कि उन्हें बिना पुनर्वास उजाड़ा जा रहा है और सरकार झूठे शपथपत्र देकर न्यायालय को भी गुमराह कर रही है। उनका कहना है कि बांध के सारे गेट बंद किए जाने की वजह से पानी गांव के घरों को डुबो रहा है। अब भी सौ से अधिक मकान जो बचे हुए हैं, वे भी डूब जाएंगे।

जल सत्याग्रह के चौथे दिन भी बड़ी संख्या में महिलाओं के साथ प्रभावित परिवारोंे के सदस्यों ने पानी में खड़े रहकर अपना विरोध दर्ज कराया। इस सत्याग्रह में उदयपुर के अलावा अन्य डूब प्रभावित क्षेत्रों के लोग भी शामिल होने लगे हैं।

मप्र : जल सत्याग्रह को संदीप पांडेय का समर्थन Reviewed by on . खरगोन, 24 अगस्त (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में अपरवेदा बांध के डूब क्षेत्र में पड़ने वाले उदयपुर गांव के प्रभावितों का जल सत्याग्रह सोमवार को चौथे दिन खरगोन, 24 अगस्त (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में अपरवेदा बांध के डूब क्षेत्र में पड़ने वाले उदयपुर गांव के प्रभावितों का जल सत्याग्रह सोमवार को चौथे दिन Rating:
scroll to top