Tuesday , 7 May 2024

Home » भारत » मप्र : मुख्यमंत्री पहुंचे गांव की चौपाल

मप्र : मुख्यमंत्री पहुंचे गांव की चौपाल

झाबुआ, 30 नवंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के तौर पर दस वर्ष पूरा करने के बाद शिवराज सिंह चौहान नए अंदाज में हैं। सोमवार को कई गांवों की चौपाल तक पहुंचकर सरकार की योजनाओं की हकीकत से रूबरू हुए और लोगों से बातचीत की। गांवों के दौरे की शुरुआत उन्होंने जनजातीय इलाके झाबुआ से की, जहां हाल ही में हुए लोकसभा उपचुनाव में भाजपा की करारी हार हुई है।

मुख्यमंत्री ने झाबुआ जिले के कई गांवों का दौरा कर लोगों से सीधा संवाद किया। उन्होंने लोगों को मिल रही बुनियादी सुविधाओं की जानकारी ली। इस दौरान ग्रामीणों ने उन्हें अपनी समस्याएं खुलकर बताई।

शिवराज ने एक रुपये किलो की दर से अनाज, मनरेगा के काम, पेंशन, स्वास्थ्य सेवाएं व शिक्षा व्यवस्था से जुड़े सवाल पूछे तो ग्रामीणांे ने खुलकर अपना दर्द सुना डाला। भगौर गांव में तो एक बुजुर्ग महिला इतने गुस्से में थी कि उसने एक अफसर के मुंह पर कागज फेंक दिया।

मुख्यमंत्री ने दोपहर एक बजे झाबुआ जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा शुरू किया, जो शाम सात बजे तक जारी रहा। ग्राम भगौर पहुंचकर खाटला चौपाल में बैठकर ग्रामीणों से चर्चा की। उन्होंने आदिवासियों से छोटे-छोटे समूहों में चर्चा की।

शिवराज ने सस्ते दाम पर मिल रहे खाद्यान्न, आंगनवाड़ी और स्कूलों का समय पर खुलना, तीन दिन दूध मिलता है या नहीं, मनरेगा में काम चल रहे हैं या नहीं, गांवों में शौचालय बने हैं या नहीं, लड़कियों को नि:शुल्क साइकिलें मिली हैं या नहीं, वनाधिकार के पट्टे मिले हैं या नहीं, जैसे कई सवाल ग्रामीणों से पूछे। उन्होंने मौके पर ही रिपोर्ट ली और तुरंत समाधान के निर्देश दिए।

उन्होंने ग्राम सेमनिया, ग्राम नवापाड़ा, ग्राम गोपालपुरा, ग्राम खटाया, ग्राम कल्लीपुरा और ग्राम अंतरबेलिया का दौरा किया और ग्रामीणों से संवाद किया। मुख्यमंत्री शिवराज ने भगौर और नवापाड़ा में नल-जल योजना को स्वीकृति दी। नवापाड़ा नवीन और गोपालपुरा में माध्यमिक स्कूल, ग्राम फलिया में प्राथमिक स्कूल और राशन की दुकान खोलने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने ग्राम नवापाड़ा नवीन में ग्रामीणों की मांग पर कल्याण सागर तालाब पर बांध बनाने के लिए परीक्षण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव में नए बालक छात्रावास और ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क बनाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने झाबुआ जिले के ग्रामीण क्षेत्र के दौरे के दौरान स्कूलों और कॉलेजों का भी भ्रमण किया तथा बच्चों से चर्चा कर उनकी समस्याएं सुनीं। उन्होंने भगौर में कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल में कृषि एवं वाणिज्य संकाय शुरू करने, बाउंड्रीवाल बनवाने, नवीन कन्या छात्रावास खोलने तथा कन्या माध्यमिक विद्यालय के लिए नए भवन बनाने की घोषणा की।

मप्र : मुख्यमंत्री पहुंचे गांव की चौपाल Reviewed by on . झाबुआ, 30 नवंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के तौर पर दस वर्ष पूरा करने के बाद शिवराज सिंह चौहान नए अंदाज में हैं। सोमवार को कई गांवों की चौपाल तक पह झाबुआ, 30 नवंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के तौर पर दस वर्ष पूरा करने के बाद शिवराज सिंह चौहान नए अंदाज में हैं। सोमवार को कई गांवों की चौपाल तक पह Rating:
scroll to top