Wednesday , 15 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » राजमार्गो के आसपास हरियाली बढ़ाने से अर्थव्यवस्था को फायदा : गडकरी

राजमार्गो के आसपास हरियाली बढ़ाने से अर्थव्यवस्था को फायदा : गडकरी

नई दिल्ली, 27 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और शिपिंग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को यहां कहा कि राजमार्गो के आसपास हरियाली बढ़ाने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को फायदा होगा। उन्होंने इसे नरेगा से भी जोड़ने की बात कही।

गडकरी ने यहां ‘राष्ट्रीय राजमार्गो के आसपास प्रतिरोपण’ पर एक कार्यशाला का उद्घाटन किया। अपने उद्घाटन संबोधन में गडकरी ने कहा, “सड़कों को हरित राजमार्ग के अवसरों के रूप में देखा जाना चाहिए। पर्यावरण एवं सौंदर्य पहलुओं के अलावा इनमें रोजगार सृजन की भी व्यापक संभावना है। अत: इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को काफी फायदा होगा। यहां तक कि इसे नरेगा योजना से भी जोड़ा जा सकता है।”

उन्होंने कहा, “अगर जरूरत पड़ी तो हम चयनित एजेंसी को तकनीकी एवं वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराएंगे। प्रोत्साहन के रूप में हर साल प्रत्येक राज्य के तीन विजेताओं को उल्लेखनीय कार्य के लिए पुरस्कृत किया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि उपग्रह संबंधी प्रौद्योगिकी के जरिये परियोजनाओं पर नजर रखी जाएगी और परियोजनाओं के सफल होने के बाद ही भुगतान किया जाएगा। गडकरी ने अनुसंधान संगठनों जैसे कि टेरी से पौधरोपण तकनीकों पर अपनी जानकारियों को साझा करने का आग्रह किया।

मंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि एनएचएआई राजमार्गो के आसपास स्थित क्षेत्रों में खुदाई करके विभिन्न सामग्री जैसे कि रेत एवं मिट्टी का इस्तेमाल कर सकती है और इससे गांव भी लाभान्वित होंगे, क्योंकि इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्थाओं के लिए अत्यंत आवश्यक तालाबों एवं झीलों का सृजन होगा।

राजमार्गो के आसपास हरियाली को बढ़ावा देने से होने वाले पर्यावरण संबंधी फायदों का उल्लेख करते हुए मंत्री ने परियोजना में इस्तेमाल की जाने वाली मशीनों में जैव ईंधनों और प्रतिरोपण किए जाने वाले पौधों में जैव उर्वरकों का इस्तेमाल करने का आग्रह किया।

इस मौके पर एनएचएआई के अध्यक्ष राघव चंद्र ने कहा, “हमने अपनी परियोजना लागत की एक प्रतिशत राशि को प्रतिरोपण, वृक्षारोपण, सौंदर्यीकरण और रख-रखाव कार्यों के लिए अलग से रखा है। हमारे पास पर्याप्त धन है और हम एसओपी की स्थापना, क्षमता निर्माण और सर्वश्रेष्ठ वैश्विक प्रथाओं को आत्मसात करने के लिए इसका इस्तेमाल करने का इरादा रखते हैं।”

राजमार्गो के आसपास हरियाली बढ़ाने से अर्थव्यवस्था को फायदा : गडकरी Reviewed by on . नई दिल्ली, 27 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और शिपिंग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को यहां कहा कि राजमार्गो के आसपास हरियाली बढ़ाने से ग्र नई दिल्ली, 27 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और शिपिंग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को यहां कहा कि राजमार्गो के आसपास हरियाली बढ़ाने से ग्र Rating:
scroll to top