Tuesday , 30 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » राष्ट्रीय रसायन नीति जल्द : अनंत कुमार

राष्ट्रीय रसायन नीति जल्द : अनंत कुमार

नई दिल्ली, 4 दिसम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय रसायन एवं उवर्रक मंत्री अनंत कुमार ने शुक्रवार को कहा कि सरकार देश में रसायन उद्योग के लिए उपयुक्त माहौल, बुनियादी ढांचा और शुल्क ढांचा उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही एक राष्ट्रीय रसायन नीति लाएगी।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्र भारत में अपने तरह की यह पहली नीति होगी।

अनंत कुमार ने कहा कि यह नीति इस क्षेत्र में अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देगी और देश में रसायन उद्योग के विकास को प्रभावित करने वाले विभिन्न मुद्दों का समाधान करेगी।

अनंत ने नई दिल्ली में शुक्रवार को भारतीय रसायन उद्योग पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद कहा, “देश में चार लाख से ज्यादा प्लास्टिक इंजीनियरों की आवश्यकता है, जबकि प्रतिवर्ष 45,000 इंजीनियर ही बमुश्किल उपलब्ध हैं। इसीलिए, सरकार अगले कुछ वर्षो में केंद्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी संस्थानों (सीआईपीईटी) की संख्या 23 से बढ़ाकर 100 के करीब करने की योजना बना रही है।”

उन्होंने कहा कि “सरकार ने 10 सीआईपीईटी को मंजूरी दी है और ये स्किल इंडिया की कमी को काफी हद तक पूरा करेंगे। इन सीआईपीईटी के प्रशिक्षुओं के कौशल विकास में एसोचैम और दूसरे उद्योग संगठनों को भी हिस्सेदार बनना चाहिए।”

अनंत कुमार ने कहा कि देश में कौशल विकास के लिए एसोचैम जल्द ही सीआईपीईटी के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर कर सकता है।

देश के पश्चिमी हिस्सों के विकास विशेषकर गुजरात का उदाहरण देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रसायन उद्योग का विकास किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए सर्वोपरि है।

उन्होंने कहा कि स्पष्ट संकेत हैं कि देश की अर्थव्यवस्था सुधर रही है और यह आवश्यक है कि आर्थिक विकास नीचे तक पहुंचे।

उन्होंने सरकार और उद्योगों के बीच बातचीत पर जोर दिया ताकि मुद्दों पर चर्चा की जा सके और इस क्षेत्र में अवसरों का दोहन हो।

राष्ट्रीय रसायन नीति जल्द : अनंत कुमार Reviewed by on . नई दिल्ली, 4 दिसम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय रसायन एवं उवर्रक मंत्री अनंत कुमार ने शुक्रवार को कहा कि सरकार देश में रसायन उद्योग के लिए उपयुक्त माहौल, बुनियादी ढांच नई दिल्ली, 4 दिसम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय रसायन एवं उवर्रक मंत्री अनंत कुमार ने शुक्रवार को कहा कि सरकार देश में रसायन उद्योग के लिए उपयुक्त माहौल, बुनियादी ढांच Rating:
scroll to top