Monday , 29 April 2024

Home » भारत » राहुल ने मोदी पर ओबामा के लेख का जिक्र किया (लीड-1)

राहुल ने मोदी पर ओबामा के लेख का जिक्र किया (लीड-1)

नई दिल्ली, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को ‘टाइम’ पत्रिका में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा में लिए गए लेख का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है।

लोकसभा में शून्यकाल की शुरुआत के साथ ही राहुल ने कहा, “मैं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर था और मैंने टाइम पत्रिका देखी। ओबामाजी ने मोदी की तारीफ में लंबा लेख लिखा है।”

उन्होंने कहा, “यह संभवत: 60 साल में पहला मौका है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने किसी की इस तरह तारीफ की है।”

राहुल ने कहा, “ओबामा छोटे इंसान नहीं है। विश्व के बड़े से बड़े उद्योगपति अमेरिका में हैं। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने सोवियत संघ के नेता मिखाइल गोर्बाचेव की तारीफ की थी।”

ओबामा ने पत्रिका में ‘इंडियाज रिफार्मर-इन-चीफ’ शीर्षक से मोदी के बारे में लिखा है।

उन्होंने मोदी के जीवन, गरीबी से उठकर भारत के प्रधानमंत्री बनने के उनके सफर के बारे में लिखा है, जोकि देश में मौजूद उत्साह और संभावना का सूचक है।

राहुल ने यह भले माना कि पहली बार किसी भारतीय प्रधानमंत्री की अमेरिका के राष्ट्रपति ने तारीफ की है, लेकिन ओबामा ने इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की भी तारीफ की थी।

जून 2010 में टोरंटो में जी-20 सम्मेलन के दौरान ओबामा ने मनमोहन की एक राजनेता के रूप में तारीफ करते हुए कहा था, “मैं यह कह सकता हूं कि यहां जी-20 में जब प्रधानमंत्री बोलते हैं, तो दुनिया सुनती है।”

मनमोहन के कार्यकाल की समाप्ति के करीब उनसे टेलीफोन पर हुई बातचीत में ओबामा ने कहा था, “मुझे आपके साथ किए गए काम की कमी खलेगी और उम्मीद है आपको जल्द देखूंगा।”

राहुल ने मोदी पर ओबामा के लेख का जिक्र किया (लीड-1) Reviewed by on . नई दिल्ली, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को 'टाइम' पत्रिका में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद नई दिल्ली, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को 'टाइम' पत्रिका में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद Rating:
scroll to top