Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » ख़बरें अख़बारों-वेब से » रोम के पोप ने हर तरह के जनसंहारक हथियारों से इंकार करने की अपील की

रोम के पोप ने हर तरह के जनसंहारक हथियारों से इंकार करने की अपील की

August 9, 2015 8:59 pm by: Category: ख़बरें अख़बारों-वेब से Comments Off on रोम के पोप ने हर तरह के जनसंहारक हथियारों से इंकार करने की अपील की A+ / A-

popजापान के नागासाकी नगर पर एटम बम गिराए जाने की 70 वीं बरसी के अवसर पर रोम के पोप फ़्राँसिस ने सम्पूर्ण मानवजाति से यह अपील की है कि वह हमेशा के लिए युद्धों और जनसंहारक हथियारों से इंकार कर दे।

 वेटिकन में रविवार को अपने साप्ताहिक उपदेश के समय उन्होंने कहा — आज से 70 साल पहले 6 से 9 अगस्त 1945 को हिरोशिमा और नागासाकी पर भयंकर एटमी बम गिराए गए थे। इतने बरस बीत जाने के बाद भी, आज भी ये घटनाएँ हमारे शरीर में झुरझुरी पैदा कर देती हैं।
पोप फ़्राँसिस ने कहा — ये घटनाएँ मानवजाति के लिए चेतावनी थीं। ये घटनाएँ मानव की भारी विध्वंसकारी ताक़त का प्रतीक बन कर उभरीं, जब मनुष्य वैज्ञानिक-तकनीकी प्रगति का उपयोग विकृत ढंग से करने लगा। इसलिए ये घटनाएँ एक ऐसी चेतावनी हैं कि मनुष्य को हमेशा के लिए युद्धों, परमाणु हथियारों और जनसंहारक हथियारों का उपयोग करने से इंकार कर देना चाहिए।

पोप फ़्राँसिस ने सभी धर्मावलम्बियों से यह अपील की कि वे पृथ्वी पर शान्ति, बन्धुत्त्व और सहअस्तित्व की स्थापना के लिए भरपूर कोशिश करें। उन्होंने कहा — चारों तरफ़ से यह आवाज़ आनी चाहिए — युद्ध और हिंसा नहीं, हमें शान्ति चाहिए।

sputnik news से

रोम के पोप ने हर तरह के जनसंहारक हथियारों से इंकार करने की अपील की Reviewed by on . जापान के नागासाकी नगर पर एटम बम गिराए जाने की 70 वीं बरसी के अवसर पर रोम के पोप फ़्राँसिस ने सम्पूर्ण मानवजाति से यह अपील की है कि वह हमेशा के लिए युद्धों और जनस जापान के नागासाकी नगर पर एटम बम गिराए जाने की 70 वीं बरसी के अवसर पर रोम के पोप फ़्राँसिस ने सम्पूर्ण मानवजाति से यह अपील की है कि वह हमेशा के लिए युद्धों और जनस Rating: 0
scroll to top