Thursday , 9 May 2024

Home » विश्व » लंदन में बापू की प्रतिमा को कैमरन का समर्थन

लंदन में बापू की प्रतिमा को कैमरन का समर्थन

January 10, 2015 1:50 pm by: Category: विश्व Comments Off on लंदन में बापू की प्रतिमा को कैमरन का समर्थन A+ / A-

indexलंदन, 10 जनवरी (आईएएनएस)| ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने लंदन के प्रतिष्ठित संसद चौराहे पर महात्मा गांधी की प्रतिमा लगाने की गांधी स्टेच्यू मेमोरियल ट्रस्ट की पहल के प्रति अपना समर्थन जताया है।

कैमरन ने समाचार पत्र ‘एशियन लाइट’ से कहा कि संसद चौराहे पर विंस्टन चर्चिल और नेल्सन मंडेला के साथ भारत के राष्ट्रपिता की प्रतिमा स्थापित करने का यह निर्णय सामयिक और बुद्धिमत्तापूर्ण है।

कैमरन ने कहा, “ब्रिटिश संसद के करीब गांधी की प्रतिमा स्थापित करना कई मायनों में जायज है। एक तो भारत के इतिहास में गांधी का बेहद महत्वपूर्ण स्थान है और दुनिया को दिया गया उनका अहिंसा और शांतिपूर्ण आंदोलन का संदेश भी महान है। मैं पत्रकारों को हमेशा गांधी के इन संदेशों की याद दिलाता रहता हूं कि ‘अगर आपको खुद की तलाश करनी है तो इसे दूसरों की सेवा में खपा दें और आप दुनिया में जो बदलाव देखना चाहते हैं उन्हें पहले खुद पर लागू करें’।”

कैमरन ने कहा कि यह पहल भारत और इंग्लैंड के बीच ऐतिहासिक संबंध को मजबूती प्रदान करने वाला है।

कैमरन ने कहा, “संसद चौराहे पर चर्चिल और मंडेला के साथ महात्मा गांधी की प्रतिमा लगाया जाना काफी सराहनीय होगा और मैं काफी कम समय में यह प्रतिमा लगाने से भी खुश हूं, क्योंकि प्रतिमा स्थापित करने में कई बार काफी समय लग जाता है।”

इंग्लैंड के प्रधानमंत्री ने कहा कि एक विशाल और मजबूत समाज के साथ-साथ यदि समृद्ध समाज का निर्माण करने की चाह रखने वालों के लिए गांधी के संदेश किसी के लिए भी सामयिक हो सकते हैं।

कैमरन ने इंग्लैंड में निवास कर रहे एशियाई समुदाय की भी देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान की सराहना की।

उन्होंने कहा, “ब्रिटेन का इतिहास देखें तो एशियाई समुदाय ने इंग्लैंड की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभाई है।”

कैमरन ने कहा कि यदि मई में होने वाले चुनाव में उनकी सरकार दोबारा सत्ता में आती है तो वे भारत के साथ अपने आर्थिक संबंधों को और मजबूती प्रदान करेंगे।

कैमरन ने कहा, “भारत दुनिया की उभरती ताकतों में से है और हमें साथ मिलकर काम करने की कोशिश करनी चाहिए।”

लंदन में बापू की प्रतिमा को कैमरन का समर्थन Reviewed by on . लंदन, 10 जनवरी (आईएएनएस)| ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने लंदन के प्रतिष्ठित संसद चौराहे पर महात्मा गांधी की प्रतिमा लगाने की गांधी स्टेच्यू मेमोरियल ट्रस्ट लंदन, 10 जनवरी (आईएएनएस)| ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने लंदन के प्रतिष्ठित संसद चौराहे पर महात्मा गांधी की प्रतिमा लगाने की गांधी स्टेच्यू मेमोरियल ट्रस्ट Rating: 0
scroll to top