Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » लोकसेवा परीक्षा के पैटर्न की समीक्षा करेगी समिति

लोकसेवा परीक्षा के पैटर्न की समीक्षा करेगी समिति

नई दिल्ली, 27 सितम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय कार्मिक एवं लोक शिकायत राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को बताया कि लोकसेवा परीक्षा के पैटर्न की समीक्षा के लिए केंद्र सरकार ने समिति का गठन किया है।

लोक सेवा परीक्षा में भाग लेने की तैयारी कर रहे युवाओं के एक समूह से सिंह ने कहा, “भारतीय प्रशासनिक सेवा/लोकसेवा परीक्षा के पूरे पैटर्न, पाठ्यक्रम और पात्रता के मानदंड की समीक्षा के लिए देश के विख्यात शिक्षाविदों, विशेषज्ञों और वरिष्ठ नौकरशाहों वाली एक समिति का गठन किया गया है।”

उन्होंने कहा कि बीते साल सत्ता में आने के फौरन बाद राजग सरकार के सामने यह मांग रखी गई थी कि लोक सेवा परीक्षा के पैटर्न और पाठ्यक्रम पर पुनर्विचार किया जाए।

उन्होंने कहा कि यह शिकायत की जा रही है कि मौजूदा पाठ्यक्रम और पैटर्न गणित और इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए मददगार साबित हो रहा है।

मंत्री ने कहा कि समिति की रिपोर्ट के आधार पर लेकसेवा आयोग की परीक्षा में ऐसे बदलाव किए जाएंगे कि सभी तरह के पाठ्यक्रम के छात्रों के लिए समान अवसर उपलब्ध हो सके।

सिंह ने कहा कि यह भी सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा कि भारतीय प्रशासनिक सेवा में अपना करियर बनाने के इच्छुक छात्रों में इसके लिए सही मायने में योग्यता और रुझान हो।

लोकसेवा परीक्षा के पैटर्न की समीक्षा करेगी समिति Reviewed by on . नई दिल्ली, 27 सितम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय कार्मिक एवं लोक शिकायत राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को बताया कि लोकसेवा परीक्षा के पैटर्न की समीक्षा के लिए के नई दिल्ली, 27 सितम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय कार्मिक एवं लोक शिकायत राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को बताया कि लोकसेवा परीक्षा के पैटर्न की समीक्षा के लिए के Rating:
scroll to top