Wednesday , 15 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » सिख दंगा : पीड़ितों को सोमवार से मिलेगी मुआवजा राशि

सिख दंगा : पीड़ितों को सोमवार से मिलेगी मुआवजा राशि

नई दिल्ली, 15 अगस्त (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि 1984 के सिख विरोधी दंगा पीड़ितों के परिजनों के लिए बढ़ाई गई पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि का वितरण सोमवार से किया जाएगा।

मुख्यमंत्री के रूप में स्वतंत्रता दिवस के अपने पहले भाषण में आम आदमी पार्टी (आप) नेता ने मुआवजा बढ़ाने के प्रयासों के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की प्रशंसा की और कहा कि वे मंत्री से पीड़ितों के परिजन को पहला चेक वितरित करने का अनुरोध करेंगे।

उन्होंने कहा, “मुआवजा बढ़ाने के प्रयासों के लिए मैं राजनाथ सिंह की सराहना करता हूं। मैं कोशिश करूंगा कि पहला चेक राजनाथ सिंह प्रदान करें।”

31 अक्टूबर, 1984 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद देश भर में फैले दंगों में 3,325 लोग मारे गए थे।

इनमें से 2,733 लोग दिल्ली में मारे गए, जो दंगों से सर्वाधिक प्रभावित हुआ था। इसके अलावा, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश तथा राजस्थान में भी सिखों को मौत के घाट उतारा गया।

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार ने दंगा पीड़ितों के लिए साल 2006 में 717 करोड़ रुपये के पुनर्वास पैकेज की घोषणा की थी।

इनमें से केवल 517 करोड़ रुपये का ही वितरण हो पाया, जबकि बाकी के 200 करोड़ रुपये दावेदारी को लेकर विवादों में अटक गए।

राजनाथ सिंह ने बीते साल अक्टूबर में पांच लाख रुपये अतिरिक्त राहत की घोषणा की थी।

सिख दंगा : पीड़ितों को सोमवार से मिलेगी मुआवजा राशि Reviewed by on . नई दिल्ली, 15 अगस्त (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि 1984 के सिख विरोधी दंगा पीड़ितों के परिजनों के लिए बढ़ाई गई पांच लाख रु नई दिल्ली, 15 अगस्त (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि 1984 के सिख विरोधी दंगा पीड़ितों के परिजनों के लिए बढ़ाई गई पांच लाख रु Rating:
scroll to top