Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » पर्यटन » हजारों श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र हनुमान टेकरी झाबुआ

हजारों श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र हनुमान टेकरी झाबुआ

2013-07-13 18.06.35झाबुआ-जिले के हजारों श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र हनुमान टेकरी झाबुआ नगर की आध्यात्मिक धरोहर है । हाथीपावा की सुरम्य पहाडि़यों से लगा हुआ यह पावन तीर्थ स्थल सैकड़ो भक्तों की पावन अनुभूतियों का साक्षी है । यहाॅं वर्षभर भक्तों का ताता लगा रहता है
हनुमान टेकरी के सर्वांगीण विकास के लक्ष्य को लेकर चल रहीं श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर सेवा समिति, हनुमान टेकरी पर प्रतिवर्ष भव्य स्तर पर हनुमान जयंती को समारोहपूर्वक मनाती रहीें है । नगर की जनता के भरपूर सहयोग से इस वर्ष भी 14 व 15 अप्रैल को दो दिवसीय समारोह हनुमान जयंती के उपलक्ष में समिति द्वारा भव्य स्तर पर मनाया जायेगा । नगर के आध्यात्मिक क्षेत्र में अपना विशिष्ट स्थान रखने वाला यह पावन तीर्थ हनुमान टेकरी नागरिकों के जीवन में विशेष स्थान रखता है ं
समिति अध्यक्ष श्री प्रेमअदीबसिंह पंवार व प्रवक्ता श्री सुभाष गिदवाणी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति अनुसार समिति विगत कई वर्षो से टेकरी को पूर्ण पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने को लेकर प्रयासरत है जिसको लेकर यहाॅं कई निर्माण कार्य करवाये जा चुके है और आगामी योजनानुसार प्रस्तावित है । नगर की जनता, प्रशासन व जनप्रतिनिधियों का टेकरी को लेकर सहयोग व मार्गदर्शन मिलता रहता है ।
15 अप्रैल मंगलवार को हनुमान जयंती है । वर्षो में ऐसा दुर्लभ संयोग बनता है जब मंगलवार को हनुमान जयंती आए इस दृष्टि से इस बार की हनुमान जयंती तिथी और वार की दृष्टि से काफी मंगलकारी व कल्याणकारी है । श्रद्धालुओं को इस दुर्लभ संयोग का लाभ अवश्य लेना चाहिए ।
इस बार होने वाले कार्यक्रमों में 14 अप्रैल सोमवार को प्रातः 06 बजे से सायं 06 बजें तक अखण्ड़ श्री राम नाम जाप, सायं 07 बजे प्रश्न मंच प्रतियोगिता (सुंदरकांड़ पर आधारित) रात्रि 09 बजें भजन संध्या श्री अनिरूद्धजी मुरारी रतलाम के मुखारविंद से, रात्रि 12 बजे से सुंदरकांड़ व रात्रि जागरण । इसी तरह हनुमान जयंती पर प्रातः 06 बजे जन्मोत्सव आरती, प्रातः 07 बजे श्री पंचकुंड़ीय मारूती यज्ञ, दोप0 12 बजे महाआरती, दोप0 12ः30 बजे से सायं 05 बजे तक अन्नकूट प्रसादी भंड़ारा व सायं 07 बजे नृत्य प्रतियोगिता (धार्मिक गीत व भजनों पर आधारित) ।
उक्त कार्यक्रमांे प्रतिवर्ष भक्तगणों का अपार सहयोंग व मार्गदर्शन प्राप्त होता रहता है इस वर्ष भी समिति सदस्यांे श्री सुधीर कुशवाह, तरूण बैरागी, श्री दिनेश चैहान, मुकेश नीमा, दिलीप चंदेल, पल्लूसिंह चैहान, विवके दुबे, जीवन पडियार, सुशील सिसौदिया,अरूण भावसार, महेश नागर, राकेश झरबड़े, महेन्द्रसिंह गेहलोद इत्यादि ने अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में पधारकर धर्मलाभ लेंवे ।

हजारों श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र हनुमान टेकरी झाबुआ Reviewed by on . झाबुआ-जिले के हजारों श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र हनुमान टेकरी झाबुआ नगर की आध्यात्मिक धरोहर है । हाथीपावा की सुरम्य पहाडि़यों से लगा हुआ यह पावन तीर्थ स्थल झाबुआ-जिले के हजारों श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र हनुमान टेकरी झाबुआ नगर की आध्यात्मिक धरोहर है । हाथीपावा की सुरम्य पहाडि़यों से लगा हुआ यह पावन तीर्थ स्थल Rating:
scroll to top