Tuesday , 7 May 2024

Home » भारत » हिंदीमय हुआ सम्मेलन स्थल : सुषमा

हिंदीमय हुआ सम्मेलन स्थल : सुषमा

भोपाल, 7 सितंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी में होने वाले तीन दिवसीय विश्व हिंदी सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लेते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां सोमवार को कहा कि आयोजन स्थल हिंदीमय हो गया है। राज्यमंत्री वी.के. सिंह भी उनके साथ थे।

सुषमा ने भोपाल स्थित अपने आवास पर विश्व हिंदी सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा के लिए विभिन्न अफसरों, आयोजन समिति के सदस्यों और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। शाम को वह वी.के. सिंह के साथ आयोजन स्थल पर पहुंचीं।

विदेश मंत्री ने आयोजन स्थल पर संवाददाताओं से कहा कि आयोजन का प्रबंध उनकी अपेक्षा से कहीं बेहतर है। आयोजन स्थल पर पग-पग पर हिंदी बिखरी हुई है, हिंदी की शोभा, सुंदरता और व्यापकता नजर आती है। इतना ही नहीं, विद्वानों के प्रति आदर-भाव भी साफ दिखाई देता है, उन्हें सम्मानजनक तरीके से याद किया गया है।

वहीं राज्यमंत्री वी.के. सिंह ने कहा, “अगले एक-दो दिन में तैयारियां पूरी हो जाएंगी, हमारे देश में कई वर्षो बाद यह आयोजन हो रहा है, भोपाल को इतना बड़ा आयोजन करने का मौका मिला है। इस सम्मेलन से हिंदी के प्रचार और विस्तार में लाभ मिलेगा।”

भोपाल के लाल परेड मैदान में विश्व हिंदी सम्मेलन 10 से 12 सितंबर तक चलेगा। आयोजन स्थल को ‘माखनलाल चतुर्वेदी नगर’ नाम दिया गया है। इस सम्मेलन में देश और दुनिया के 5000 से ज्यादा प्रतिनिधियों की प्रतिभागिता की संभावना है।

हिंदीमय हुआ सम्मेलन स्थल : सुषमा Reviewed by on . भोपाल, 7 सितंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी में होने वाले तीन दिवसीय विश्व हिंदी सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लेते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां भोपाल, 7 सितंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी में होने वाले तीन दिवसीय विश्व हिंदी सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लेते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां Rating:
scroll to top