Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » अनिद्रा से गर्भावस्था में बढ़ता है वजन

अनिद्रा से गर्भावस्था में बढ़ता है वजन

न्यूयार्क, 2 फरवरी (आईएएनएस)। अनिद्रा और अधिक नींद दोनों ही गर्भावस्था में वजन वृद्धि के कारणों से जुड़े हुए हैं। एक नए अध्यनन में इसकी पुष्टि हुई है।

अमेरिका की युनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग के शोधार्थी फ्रैन्सेस्का फैको ने कहा, “हम जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान कम नींद गर्भावस्था के प्रतिकूल प्रभावों से जुड़ी होती है, लेकिन इस अध्ययन के निष्कर्ष हमारी धारणा के लिए संभावित तंत्र प्रदान करते हैं।”

इस शोध के लिए ऐसी 751 महिलाओं पर अध्ययन किया गया, जिन्हें संतान प्राप्ति नहीं हुई थी और उन्होंने केवल एक ही बार गर्भधारण किया था।

इन महिलाओं की नींद गतिविधियों को रिकॉर्ड करने के लिए लगातार सात दिनों तक एक एक्टीग्राफ पहन कर सोने के लिए कहा गया।

इस अध्ययन में 74.8 प्रतिशत महिलाओं की नींद अवधि सात और नौ घंटे के अनुपात में थी। आंकड़ों के अनुसार, यह सामने आया कि अनिद्रा और अधिक नींद दोनों ही गर्भावस्था में वजन वृद्धि के लक्षणों से जुड़े हैं।

यह शोध अटलांटा में ‘सोसाइटी फॉर मैटरनल-फीटल मेडिसन’ की वार्षिक बैठक के दौरान प्रस्तुत किया गया था।

अनिद्रा से गर्भावस्था में बढ़ता है वजन Reviewed by on . न्यूयार्क, 2 फरवरी (आईएएनएस)। अनिद्रा और अधिक नींद दोनों ही गर्भावस्था में वजन वृद्धि के कारणों से जुड़े हुए हैं। एक नए अध्यनन में इसकी पुष्टि हुई है।अमेरिका की न्यूयार्क, 2 फरवरी (आईएएनएस)। अनिद्रा और अधिक नींद दोनों ही गर्भावस्था में वजन वृद्धि के कारणों से जुड़े हुए हैं। एक नए अध्यनन में इसकी पुष्टि हुई है।अमेरिका की Rating:
scroll to top