Friday , 3 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » औद्योगिक उत्पादन 2 फीसदी बढ़ा, महंगाई दर घटी

औद्योगिक उत्पादन 2 फीसदी बढ़ा, महंगाई दर घटी

नई दिल्ली, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। अर्थव्यवस्था के दोहरे शुभ संकेत के तौर पर देश का औद्योगिक उत्पादन तीन महीने तक लगातार गिरावट दर्ज करने के बाद फरवरी महीने में दो फीसदी बढ़ा, जबकि मार्च महीने के लिए देश की उपभोक्ता महंगाई दर घटकर 4.83 फीसदी दर्ज की गई, जो फरवरी में 5.26 फीसदी थी।

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़े के मुताबिक, उपभोक्ता खाद्य महंगाई दर भी मार्च में घटकर 5.21 फीसदी रही, जो एक महीने पहले 5.30 फीसदी थी। वहीं, औद्योगिक उत्पादन क्षेत्र में फरवरी में विनिर्माण क्षेत्र का हालांकि मामूली 0.7 फीसदी विकास दर्ज किया गया।

देश को हालांकि मिले तीसरे शुभ संकेत के तौर पर भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को ही जारी प्रथम मानसून अनुमान में कहा कि आगामी जून-सितंबर मानसून में बारिश दीर्घावधि औसत से अधिक रह सकती है।

औद्योगिक उत्पादन 2 फीसदी बढ़ा, महंगाई दर घटी Reviewed by on . नई दिल्ली, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। अर्थव्यवस्था के दोहरे शुभ संकेत के तौर पर देश का औद्योगिक उत्पादन तीन महीने तक लगातार गिरावट दर्ज करने के बाद फरवरी महीने में दो नई दिल्ली, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। अर्थव्यवस्था के दोहरे शुभ संकेत के तौर पर देश का औद्योगिक उत्पादन तीन महीने तक लगातार गिरावट दर्ज करने के बाद फरवरी महीने में दो Rating:
scroll to top