Thursday , 9 May 2024

Home » भारत » कैलाश-मानसरोवर यात्रा के लिए ऑनलाइन आवदेन प्रक्रिया शुरू

कैलाश-मानसरोवर यात्रा के लिए ऑनलाइन आवदेन प्रक्रिया शुरू

नई दिल्ली, 16 मार्च (आईएएनएस)। इस वर्ष की कैलाश-मानसरोवर यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को इसकी घोषणा की।

मंत्रालय ने कहा कि आवेदकों को वेबसाइट ‘केएमवाई डॉट जीओवी डॉट इन’ पर ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि इस वर्ष यात्रा की योजना उत्तराखंड के लिपुलेख दर्रा और सिक्किम के नाथुला दर्रा से 12 जून से 9 सितंबर के बीच की बनी है।

यह भी कहा गया है कि लिपुलेख दर्रा होकर जाने वाले मार्ग से करीब 200 किलोमीटर दुर्गम पहाड़ पर चढ़ना है। इस मार्ग से यात्रा का खर्च प्रति व्यक्ति 1 लाख 60 हजार रुपये है। यह यात्रा 18 जत्थों में होगी जिनमें प्रत्येक में 60 तीर्थयात्री होंगे।

नाथुला दर्रा होकर मोटरवाहन के जरिये यह यात्रा होगी, जिसके लिए शुल्क करीब दो लाख रुपये प्रति व्यक्ति आएगा और इस मार्ग से कुल सात जत्थे जाएंगे। इनमें प्रत्येक में 50 श्रद्धालु होंगे।

मंत्रालय ने बयान में कहा है कि आवेदनकर्ता की उम्र इस साल एक जनवरी को 18 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

बयान के मुताबिक, आवेदक दोनों में से किसी भी मार्ग का चुनाव कर सकते हैं। नाथुला दर्रा होकर जाने में वरिष्ठ नागरिकों को प्राथमिकता दी जाएगी। पहली बार आवेदन करने वाले, वरिष्ठ नागरिक और डॉक्टर प्राथमिकता पाएंगे।

यह कहा गया है कि यात्रा के लिए आवेदन करने वालों का चयन, जत्थों और मार्ग का निर्धारण एक पारदर्शी, लैंगिक संतुलन प्रक्रिया के साथ कंप्यूटर के माध्यम से होगा।

आवेदक इस बारे में और अपने आवेदन की स्थिति के बारे में हेल्पलाइन नंबर 011-24300655 के माध्यम से जानकारी ले सकते हैं।

कैलाश-मानसरोवर यात्रा के लिए ऑनलाइन आवदेन प्रक्रिया शुरू Reviewed by on . नई दिल्ली, 16 मार्च (आईएएनएस)। इस वर्ष की कैलाश-मानसरोवर यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को इसकी घोषणा की। मंत्र नई दिल्ली, 16 मार्च (आईएएनएस)। इस वर्ष की कैलाश-मानसरोवर यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को इसकी घोषणा की। मंत्र Rating:
scroll to top