Monday , 29 April 2024

Home » पर्यावरण » चिन्नास्वामी स्टेडियम में अब सौर ऊर्जा से होगी रौशन

चिन्नास्वामी स्टेडियम में अब सौर ऊर्जा से होगी रौशन

April 16, 2015 6:47 pm by: Category: पर्यावरण Comments Off on चिन्नास्वामी स्टेडियम में अब सौर ऊर्जा से होगी रौशन A+ / A-

images (1)बेंगलुरू, 16 अप्रैल -। चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम भारत का पहला ऐसा स्टेडियम बना गया है जो अब सौर उर्जा से रौशन होगा। एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (केएससीए) के अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, “अभी हमारे स्टेडियम के पूर्वी स्टैंड की छतों पर सोलर पैनल लगाए गए हैं और इससे रोज करीब 1,700 यूनिट बिजली हमें मिलेगी।”

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मुकाबलों के दौरान भी इसका इस्तेमाल देखने को मिलेगा। सोलर पैनल से साल में करीब छह लाख यूनिट बिजली मिलने की उम्मीद है।

केएससीए के प्रवक्ता विनय मृत्युंजय के अनुसार अभी यह कार्य अधूरा है और यह सोलर पैनल स्टेडियम के पश्चिमी छोर पर भी छतों के ऊपर लगाए जाने हैं। इसके बाद से सालाना करीब 18 लाख यूनिट बिजली मिलने लगेगी।

केएससीए के अनुसार अभी तक इस कार्य में तीन करोड़ रुपये की लागत आ चुकी है। पश्चिमी छोर पर पैनल लगाने में सात करोड़ रुपये और लगेंगे।

मृत्युंजय ने कहा, “सौर उर्जा के इस्तेमाल से बिजली पर खर्च होने वाले करीब 40-50 लाख रुपयों की बचत होगी। जब यहां मैच नहीं होंगे तब हम पावर ग्रिड को भी बिजली दे सकते हैं।”

आईपीएल के मौजूदा जारी संस्करण में चिन्नास्वामी स्टेडियम में अभी छह मैच और खेले जाने हैं। पहला मैच यहां 13 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया।

चिन्नास्वामी स्टेडियम में अब सौर ऊर्जा से होगी रौशन Reviewed by on . बेंगलुरू, 16 अप्रैल -। चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम भारत का पहला ऐसा स्टेडियम बना गया है जो अब सौर उर्जा से रौशन होगा। एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बेंगलुरू, 16 अप्रैल -। चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम भारत का पहला ऐसा स्टेडियम बना गया है जो अब सौर उर्जा से रौशन होगा। एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। Rating: 0
scroll to top