Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » चीन की कंपनियां जर्मन कंपनियों की प्रतिस्पर्धी भी, सहयोगी भी

चीन की कंपनियां जर्मन कंपनियों की प्रतिस्पर्धी भी, सहयोगी भी

एसोसिएशन ऑफ जर्मन चैंबर्स ऑफ इंडस्ट्री एंड कॉमर्स (डीआईएचके) और जर्मन ट्रेड एंड इनवेस्ट (जीटीएआई) की संयुक्त विश्लेषणात्मक रपट में कहा गया है कि वस्तुओं के अंतर्राष्ट्रीय प्रवाह में भारी बदलाव हुआ है और चीन ने खुद को दुनिया की कार्यशाला और प्रमुख निर्यातक के रूप में स्थापित कर लिया है।

जर्मनी के निर्यात के सभी क्षेत्रों में चीन की बाजार हिस्सेदारी में हुई वृद्धि दिखाई पड़ती है। यह खासतौर से इलेक्ट्रॉनिक्स एवं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग क्षेत्र में अधिक स्पष्टता से दिखाई पड़ती है।

जीटीएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जुएर्गन फ्रेडरिक ने कहा कि रसायन और मशीन विनिर्माण क्षेत्र में चीन के निर्यात ने भी जर्मन कंपनियों के सामने चुनौती पैदा कर दी है। उन्होंने कहा कि हाल के वर्षो में विदेश में चीन का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश काफी बढ़ा है।

चीन के साथ कांटे की प्रतियोगिता के बाद भी सर्वेक्षण में शामिल जर्मनी की 20 फीसदी कंपनियों ने कहा है कि तीसरी दुनिया के बाजार में वे चीन की कंपनियों के साथ सबकंट्रैक्टर या ग्राहक के रूप में सहयोग करने के लिए तैयार हैं।

चीन की कंपनियां जर्मन कंपनियों की प्रतिस्पर्धी भी, सहयोगी भी Reviewed by on . एसोसिएशन ऑफ जर्मन चैंबर्स ऑफ इंडस्ट्री एंड कॉमर्स (डीआईएचके) और जर्मन ट्रेड एंड इनवेस्ट (जीटीएआई) की संयुक्त विश्लेषणात्मक रपट में कहा गया है कि वस्तुओं के अंतर एसोसिएशन ऑफ जर्मन चैंबर्स ऑफ इंडस्ट्री एंड कॉमर्स (डीआईएचके) और जर्मन ट्रेड एंड इनवेस्ट (जीटीएआई) की संयुक्त विश्लेषणात्मक रपट में कहा गया है कि वस्तुओं के अंतर Rating:
scroll to top