Sunday , 28 April 2024

Home » विश्व » द्विपक्षीय संबंध मजबूत करेंगे क्यूबा व उत्तर कोरिया

द्विपक्षीय संबंध मजबूत करेंगे क्यूबा व उत्तर कोरिया

हवाना, 23 नवंबर (आईएएनएस)। क्यूबा और उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ राजनीतिक तनाव बढ़ने के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने पर प्रतिबद्धता जताई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिगेज ने बुधवार को उत्तर कोरिया के अपने समकक्ष री योंग हो के साथ बातचीत में कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप का परमाणु मुद्दा केवल बातचीत के जरिए ही सुलझाया जा सकता है।

उन्होंने कहा, “क्यूबा कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति और राजनीतिक स्थिरता बनाए रखने की अपील करता है।”

क्यूबा के राजनयिक ने साथ ही एकतरफा प्रतिबंधों और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा आतंकवाद के प्रायोजक देशों की सूची में उत्तर कोरिया का नाम डालने का विरोध किया।

उन्होंने कहा कि क्यूबा और उत्तर कोरिया की पुरानी पीढ़ियों के नेताओं की दोस्ती के आधार पर बने दोनों देशों के संबंध मजबूत हैं।

री ने इसके जवाब में कहा कि सैन्य ताकतों के इस्तेमाल के कारण कोरियाई प्रायद्वीप में स्थिति बदतर और तनावपूर्ण होती जा रही है।

उत्तर कोरियाई विदेश मंत्री सोमवार को क्यूबा पहुंचे। उनकी क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो से भी मुलाकात की संभावना है।

दोनों नेताओं की मुलाकात ऐसे समय में हुई है, जब अमेरिका के साथ दोनों देशों के संबंध फिर से तनावपूर्ण हो गए हैं।

द्विपक्षीय संबंध मजबूत करेंगे क्यूबा व उत्तर कोरिया Reviewed by on . हवाना, 23 नवंबर (आईएएनएस)। क्यूबा और उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ राजनीतिक तनाव बढ़ने के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने पर प्रतिबद्धता जताई है।समाचार एजेंसी हवाना, 23 नवंबर (आईएएनएस)। क्यूबा और उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ राजनीतिक तनाव बढ़ने के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने पर प्रतिबद्धता जताई है।समाचार एजेंसी Rating:
scroll to top