Friday , 3 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » प्रधानमंत्री ने प्रमुख बुनियादी क्षेत्रों के प्रदर्शन का लिया जायजा

प्रधानमंत्री ने प्रमुख बुनियादी क्षेत्रों के प्रदर्शन का लिया जायजा

नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को प्रमुख सड़क, भवन, कोयला और ऊर्जा समेत प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों की प्रगति की समीक्षा की और आशा जताई कि केंद्रीय बजट की तारीख आगे आने के साथ कार्य निष्पादन में प्रगति आएगी।

दो से ढाई घंटे तक चली इस समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री कार्यालय, नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिग इंडिया यानी नीति आयोग और संबंधित मंत्रालयों के आला अधिकारियों ने हिस्सा लिया। यह जानकारी पीएमओ से जारी एक बयान में दी गई।

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ अमिताभ कांत की प्रस्तुति के क्रम में यह बताया गया कि अनेक क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति हुई है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत अब तक एक लाख 45 हजार गांवों को सड़कों से जोड़ा गया है जोकि लक्ष्य का 81 फीसदी है।

अधिकारियों ने बताया कि बचे हुए गांवों को भी जोड़ने की दिशा में कार्य जारी है और इस काम को निश्चित समय सीमा के अंतर्गत पूरा कर लिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने देखा कि इस कार्य के उपलब्ध संसाधनों को अपेक्षित ढंग से पूरे साल इस्तेमाल में लाया जाएगा।

मोदी को मेरी सड़क एप पर मिली शिकायतों का तेजी से समाधान किए जाने की जानकारी दी गई। उन्होंने शिकायतों का विस्तृत विश्लेषण मंगवाई ताकि जहां कहीं भी जरूरत पड़े समय से समाधान के उपाय किए जाएं।

ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को 2019 तक एक करोड़ घर मुहैया करवाने की योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए मोदी ने कहा कि लाभार्थियों के जीवन पर घरों के चलते पड़ने वाले सकारात्मक प्रभाव का भी सही तरीके से परीक्षण किया जाना चाहिए और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

कोयला क्षेत्र की समीक्षा करते हुए उन्होंने नवीनतम तकनीकी आगतों के जरिये भूमिगत खनन और कोयले के गैसीकरण की दिशा में दोबारा प्रयास करने की आवश्यकता बताई।

मोदी को ग्रामीण विद्युतीकरण और घरेलू विद्युतीकरण के लक्ष्य की दिशा में प्रगति की जानकारी दी गई।

प्रधानमंत्री ने प्रमुख बुनियादी क्षेत्रों के प्रदर्शन का लिया जायजा Reviewed by on . नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को प्रमुख सड़क, भवन, कोयला और ऊर्जा समेत प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों की प्रगति की समीक्ष नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को प्रमुख सड़क, भवन, कोयला और ऊर्जा समेत प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों की प्रगति की समीक्ष Rating:
scroll to top