Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » बांडुंग में कश्मीर पर भारत, पाकिस्तान में छिड़ी जंग

बांडुंग में कश्मीर पर भारत, पाकिस्तान में छिड़ी जंग

नई दिल्ली/इस्लामाबाद, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। भारत ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में एशिया-अफ्रीका शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाने के मामले को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है। नई दिल्ली में एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

भारत ने यह आपत्ति जकार्ता में एशिया-अफ्रीका शिखर सम्मेलन, 2015 के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज के संबोधन के बाद दर्ज कराई है।

भारत के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक विज्ञप्ति में कहा, “यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान ने जम्मू एवं कश्मीर राज्य के बारे में विवादास्पद टिप्पणी के लिए एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय मंच का इस्तेमाल किया है, जो भारत का अभिन्न हिस्सा है।”

इसका जवाब देते हुए शुक्रवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस्लामाबाद में जारी एक विज्ञप्ति में कहा, “पाकिस्तान ने जो भी कहा है वह तथ्य है और जम्मू एवं कश्मीर के लोग आज भी आत्मनिर्णय के अधिकार के पूर्ण होने का इंतजार कर रहे हैं।”

विज्ञप्ति में भारत के उस तर्क को खारिज किया गया, जिसके मुताबिक यह मुद्दा उठाने के लिए शिखर सम्मेलन प्रासंगिक मंच नहीं था, साथ ही कहा गया कि मौलिक अधिकार तथा आत्मनिर्णय का अधिकार बांडुंग घोषणापत्र की आधारशिला है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि पाकिस्तान जम्मू एवं कश्मीर मुद्दे पर भारत के साथ द्विपक्षीय चर्चा के लिए तैयार है।

विज्ञप्ति में हालांकि कहा गया है कि यह केवल द्विपक्षीय मुद्दा नहीं है। यह अंतर्राष्ट्रीय मुद्दा भी है और संयुक्त राष्ट्र के एजेंडे में है।

बांडुंग में कश्मीर पर भारत, पाकिस्तान में छिड़ी जंग Reviewed by on . नई दिल्ली/इस्लामाबाद, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। भारत ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में एशिया-अफ्रीका शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाने के मामल नई दिल्ली/इस्लामाबाद, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। भारत ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में एशिया-अफ्रीका शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाने के मामल Rating:
scroll to top