Monday , 20 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » भारत-जापान ने व्यापार संवर्धन कार्रवाई एजेंडे पर हस्ताक्षर किया

भारत-जापान ने व्यापार संवर्धन कार्रवाई एजेंडे पर हस्ताक्षर किया

नई दिल्ली, 30 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन तथा जापान के आर्थिक, व्यापार तथा उद्योग मंत्री योईची मियाजावा ने गुरुवार को नई दिल्ली में भारत-जापान निवेश तथा व्यापार संवर्धन और एशिया-प्रशांत एकीकरण के लिए कार्रवाई एजेंडा पर हस्ताक्षर किए।

इस अवसर पर जापान के व्यापार मंत्री योईची मियाजावा ने कहा कि कार्रवाई एजेंडा में पांच विषय हैं और ये विषय भारत तथा जापान के बीच व्यापारिक संबंधों को आगे बढ़ाने में अभिन्न हैं। जापान के व्यापार मंत्री ने बताया कि कार्रवाई एजेंडा के पांच विषय हैं :

1. भारत में चुनिंदा टाउनशिपों को जापानी औद्योगिक टाउनशिप में विकसित करना।

2. निवेश तथा अवसंरचना विकास को प्रोत्साहन देना।

3. सूचना प्रौद्योगिकी में और आगे विकास तथा सहयोग।

4. रणनीतिक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना।

5. एशिया-प्रशांत आर्थिक एकीकरण।

जापान के व्यापार मंत्री ने कहा कि अगले पांच वर्षो में भारतीय कंपनियों में जापान का निवेश दोगुना हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जापान यात्रा के फॉलोअप के रूप में कार्रवाई एजेंडा पर हस्ताक्षर से भारत और जापान के बीच व्यापारिक संबंध में और सुधार होगा।

वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा कि कार्रवाई एजेंडा पर हस्ताक्षर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ विजन के अनुरूप है। उन्होंने भारत और जापान के बीच व्यापारिक संबंध की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच शानदार संबंध कायम हो रहे हैं और इससे दोनों देशों की जनता को अवसर प्राप्त होंगे।

उन्होंने कहा कि जापान के व्यापार मंत्री के साथ उनकी बातचीत केवल दोनों देशों के बारे में ही नहीं हुई बल्कि दोनों देशों की कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की वार्ता और साझेदारी पर भी बातचीत हुई।

भारत-जापान ने व्यापार संवर्धन कार्रवाई एजेंडे पर हस्ताक्षर किया Reviewed by on . नई दिल्ली, 30 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन तथा जापान के आर्थिक, व्यापार तथा उद्योग मंत्री योईची मियाजावा ने गुरुवार को नई दिल्ली मे नई दिल्ली, 30 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन तथा जापान के आर्थिक, व्यापार तथा उद्योग मंत्री योईची मियाजावा ने गुरुवार को नई दिल्ली मे Rating:
scroll to top