Monday , 20 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » परमाणु स्रोत से बिजली उत्पादन में भारत 13वें स्थान पर

परमाणु स्रोत से बिजली उत्पादन में भारत 13वें स्थान पर

नई दिल्ली, 30 अप्रैल (आईएएनएस)। मौजूदा समय में पूरी दुनिया में भारत समेत ऐसे 31 देश हैं जो परमाणु स्रोत से बिजली का उत्पादन करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) की पावर रिएक्टर सूचना प्रणाली (पीआरआईएस) द्वारा वर्ष 2014 में जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, उत्पादन के लिहाज से भारत 13वें स्थान पर है। हालांकि, विश्व भर में देशवार कार्यरत रिएक्टरों की संख्या के लिहाज से भारत 7वें पायदान पर है।

परमाणु ऊर्जा की स्थापित क्षमता फिलहाल 5780 मेगावाट है, जिसके वर्ष 2019 तक बढ़कर 10080 मेगावाट हो जाने की आशा है। मौजूदा समय में निमार्णाधीन परियोजनाओं के पूरा होने पर ही यह संभव हो पाएगा।

सरकार ने 3400 मेगावाट की कुल क्षमता वाली दो और परियोजनाओं को मंजूरी दी है। स्वदेशी तकनीकों पर आधारित एवं अंतर्राष्ट्रीय सहयोग से कई और परमाणु बिजली परियोजनाओं को भविष्य में लगाए जाने पर विचार किया जा रहा है।

यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री और कार्मिक, लोक शिकायत व पेंशन मंत्रालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने गुरुवार को राज्यसभा में एक अतारांकित प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।

परमाणु स्रोत से बिजली उत्पादन में भारत 13वें स्थान पर Reviewed by on . नई दिल्ली, 30 अप्रैल (आईएएनएस)। मौजूदा समय में पूरी दुनिया में भारत समेत ऐसे 31 देश हैं जो परमाणु स्रोत से बिजली का उत्पादन करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्ज नई दिल्ली, 30 अप्रैल (आईएएनएस)। मौजूदा समय में पूरी दुनिया में भारत समेत ऐसे 31 देश हैं जो परमाणु स्रोत से बिजली का उत्पादन करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्ज Rating:
scroll to top