Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » मप्र के 60वें स्थापना दिवस पर रही कार्यक्रमों की धूम, मिली सौगातें (लीड-1)

मप्र के 60वें स्थापना दिवस पर रही कार्यक्रमों की धूम, मिली सौगातें (लीड-1)

भोपाल, 1 नवंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश ने रविवार को अपनी स्थापना का 60वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया। इस मौके पर राजधानी से लेकर जिला स्तर तक पर रंगारंग कार्यक्रमों की धूम रही, वहीं कई सौगातें भी मिली।

राजधानी में मुख्य समारोह लाल परेड मैदान में हुआ। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के विकास का ब्योरा दिया और मौजूद लोगों को शपथ दिलाई की कि वह प्रदेश के विकास और जनकल्याण में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देगा। इस समारोह का आकर्षण मैत्रेयी पहाड़ी दिल्ली के कलाकारों का ‘अथ हिंदी कथा’ और संगीतकार राजेश रोशन का अपनी तीन पीढ़ी की संगीत परंपरा को प्रदर्शित करने वाला ‘द रोशन्स’ कार्यक्रम रहा।

इससे पहले मुख्यमंत्री चौहान ने दिन में राजधानी के नव-सज्जित रवीन्द्र भवन का लोकार्पण और रवीन्द्र सभा गृह का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने कहा है कि कला,संस्कृति और साहित्य के बिना जीवन अधूरा है। उन्होंने एलान किया कि राजधानी में करीब 4000 की क्षमता वाला कन्वेशन सेंटर बनाया जाएगा।

इसके अलावा मुख्यमंत्री चौहान ने देश की पहली ‘डायल 100’ योजना का शुभारम्भ किया। इससे 100 नम्बर पर डायल करते ही तत्काल पुलिस सहायता घटनास्थल पर उपलब्ध होगी। यह व्यवस्था राज्यस्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम में स्थापित की गई है। फिलहाल यह योजना सात जिलों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, सागर एवं रीवा के लिए शुरू की गई है। जल्द ही अन्य जिलों में इसका विस्तार होगा।

एक तरफ जहां राजधानी में स्थापना दिवस के कार्यक्रमों की धूम रही वहीं जिला स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में जिलों के प्रभारी मंत्री व अन्य जन प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। ग्वालियर में महिला मैराथन का आयोजन हुआ वहीं सफाई अभियान चला जिसमें केंद्रीय इस्पात मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी शामिल हुए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों को मध्यप्रदेश के 60वें स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई दी है।

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों के नाम अपने संदेश में कहा कि यह दिवस हमें प्रदेश के प्रति असीम अपनत्व और प्रेम करने की प्रेरणा देता है। उन्होंने प्रदेशवासियों से आग्रह किया कि वे प्रदेश के प्रति आत्म-गौरव की भावना के साथ प्रदेश के विकास के लिए अपने दायित्वों का निर्वहन करें।

इसी तरह राज्यपाल राम नरेश यादव ने मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए अपने संदेश में कहा कि प्रदेश एकता, शांति और सद्भाव के वातावरण में विकास और उन्नति के मार्ग पर अग्रसर है। शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश ने काफी प्रगति की है।

राज्यपाल यादव ने प्रदेश के विकास और प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की है। उन्होंने नागरिकों से प्रदेश के विकास में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने का आह्वान किया है।

वहीं राज्य के मुख्य सचिव अंटोनी डिसा ने एक नवंबर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई दी है। डिसा ने इस अवसर पर प्रदेश के समस्त शासकीय सेवकों से राज्य के विकास और समृद्घि के लिए लगातार प्रयासरत रहने का आग्रह किया है।

मप्र के 60वें स्थापना दिवस पर रही कार्यक्रमों की धूम, मिली सौगातें (लीड-1) Reviewed by on . भोपाल, 1 नवंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश ने रविवार को अपनी स्थापना का 60वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया। इस मौके पर राजधानी से लेकर जिला स्तर तक पर रंगारंग कार्यक भोपाल, 1 नवंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश ने रविवार को अपनी स्थापना का 60वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया। इस मौके पर राजधानी से लेकर जिला स्तर तक पर रंगारंग कार्यक Rating:
scroll to top