Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » मप्र में रिलायंस समूह करेगा 46 हजार करोड़ रुपये का निवेश (लीड-1)

मप्र में रिलायंस समूह करेगा 46 हजार करोड़ रुपये का निवेश (लीड-1)

भोपाल, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में रिलायंस समूह करीब 46 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा। यह निवेश रक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रानिक्स निर्माण और ऊर्जा क्षेत्र में होगा, इन क्षेत्रों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से 70 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। यह जानकारी रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ गुरुवार को हुई बैठक में दी।

जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में निवेशक मित्र नीति लागू की गई है। निवेश के साथ रोजगार के अवसर बढ़ाने पर विशेष जोर है। प्रदेश में कौशल उन्नयन के विशेष प्रयास किए जा रहे हैं और निवेशकों को प्रदेश में कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

बैठक में अंबानी ने राज्य में जारी विकास गतिविधियों का जिक्र करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश अब ग्रोथ सेंटर बन गया है। रिलायन्स समूह द्वारा रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में पीथमपुर और भोपाल में निवेश किया जाएगा। पीथमपुर में इंटीग्रेटेड लैंड सिस्टम डिफेंस मेन्यूफेक्च रिंग हब तथा भोपाल में रोटरी विंग हेलीकाप्टर मेन्यूफेक्च रिंग इकाई विकसित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि ऊर्जा एवं रक्षा उत्पादन क्षेत्र में करीब छह हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में प्रदेश में समूह द्वारा विश्वस्तरीय डाटा स्टोरेज सेंटर विकसित किए जाएंगे। इसके लिए पीथमपुर में करीब 1500 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

अंबानी ने कहा कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सोलर पैनल के लिए आवश्यक इनगट और पोलीसिलिकन बनाने की इकाई पीथमपुर में स्थापित की जाएगी। इसमें करीब 27 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। समूह द्वारा सासन विद्युत परियोजना का विस्तार किया जाएगा। इसमें करीब 12 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इन परियोजनाओं से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 70 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

उन्होंने भोपाल में प्रबंध संस्थान आई़ एस़ बी़ का कैम्पस शुरू करने का प्रस्ताव भी दिया। रिलायंस समूह पूर्व में प्रदेश में 35 हजार करोड़ रुपये का निवेश सीमेंट, टेलीकम और फायनेन्सियल सर्विस क्षेत्र में कर चुका है। इससे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिल रहा है। रिलायंस समूह द्वारा पीथमपुर में 400 एकड़ एवं भोपाल में 70 एकड़ भूमि पसंद की गई है।

बैठक में मुख्य सचिव अन्टोनी डिसा, रिलायंस समूह के मुख्य कार्यपालन अधिकारी (सीईओ) सतीश गुप्ता, प्रमुख सचिव उद्योग मो़ सुलेमान, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एस़ के. मिश्रा, सचिव उद्योग कांताराव, सचिव वित्त मनीष रस्तोगी, ट्रायफेक के प्रबंध निदेशक डी़ पी़ आहूजा उपस्थित थे।

मप्र में रिलायंस समूह करेगा 46 हजार करोड़ रुपये का निवेश (लीड-1) Reviewed by on . भोपाल, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में रिलायंस समूह करीब 46 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा। यह निवेश रक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रानिक्स निर्माण और भोपाल, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में रिलायंस समूह करीब 46 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा। यह निवेश रक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रानिक्स निर्माण और Rating:
scroll to top