Monday , 6 May 2024

Home » खेल » रणजी ट्रॉफी : गुजरात जीता, दिल्ली, उत्तर प्रदेश संभले (राउंडअप)

रणजी ट्रॉफी : गुजरात जीता, दिल्ली, उत्तर प्रदेश संभले (राउंडअप)

अहमदाबाद, 7 फरवरी (आईएएनएस)। गुजरात ने सरदार पटेल बल्लभभाई पटेल स्टेडियम में खेले गए रणजी ट्रॉफी (2014-15) ग्रुप-बी मुकाबले के दूसरे दिन ही हरियाणा को नौ विकेट से हराकर इस सत्र की अपनी दूसरी जीत दर्ज कर ली। दूसरी ओर, दिल्ली के गेंदबाजों ने भी पंजाब के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर टीम को मुकाबले में बनाए रखा है।

इस जीत के साथ गुजरात के आठ मैचों में अब कुल 24 अंक हैं और वह अपने ग्रुप में तीसरे पायदान पर मौजूद है।

मेजबान टीम को जीत के लिए 115 रनों की जरूरत थी जिसे टीम ने केवल 18 ओवरों में प्रियांक पांचाल (7) का विकेट खोकर हासिल कर लिया। दूसरे विकेट के लिए कप्तान पार्थिव पटेल (62 नाबाद) और चिराग गांधी (42 नाबाद) ने 81 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई।

इससे पूर्व पहले दिन के छह विकेट के नुकसान पर 71 रनों से आगे खेलने उतरा हरियाणा दूसरी पारी में 110 रन ही बना सका। रश कलारिया ने पांच जबकि हार्दिक पटेल ने तीन विकेट हासिल किए।

कलारिया ने पहली पारी में भी चार विकेट चटकाए थे जिसकी बदौलत हरियाणा केवल 129 रन बनाकर आउट हो गया था।

गुजरात के बल्लेबाज हालांकि पहली पारी में नाकाम रहे और टीम 125 रन जोड़ सकी। पहली पारी में पार्थिव ने 43 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। पार्थिव ‘मैन ऑफ द मैच’ चुने गए।

दिल्ली ने कसा शिकंजा :

पटियाला : दिल्ली ने ध्रुव पांडोव स्टेडियम में जारी रणजी ट्रॉफी ग्रुप-बी मुकाबले के दूसरे दिन शनिवार को दिन का खेल खत्म होने तक पंजाब के खिलाफ दूसरी पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 48 रन बना लिए हैं।

इसके साथ ही दिल्ली ने 34 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। सलामी बल्लेबाज उन्मुक्त चंद 28 जबकि कप्तान गौतम गंभीर 18 रन बनाकर बनाकर नाबाद हैं। दिल्ली ने पहली पारी में 249 रन बनाए थे।

इसके जवाब में पंजाब पहली पारी में 263 रन बनाते हुए केवल 14 रनों की मामूली बढ़त हासिल कर सका। पहले दिन के दो विकेट के नुकसान पर 30 रनों से आगे खेलने उतरे पंजाब के लिए मंदीप सिंह (82) और हिमांशु चावला (50) ने 86 रनों की साझेदारी की।

गुरकीरत सिंह ने 57 रनों का योगदान दिया। वहीं, युवराज सिंह केवल 24 रन बना सके। पंजाब के आखिरी पांच बल्लेबाज केवल 27 रन जोड़ सके।

दिल्ली के वरुण सूद ने चार जबकि मनन शर्मा ने तीन विकेट चटकाए। शिवर्म शर्मा को दो सफलताएं मिली।

सैफ ने उत्तर प्रदेश को संभाला :

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश ने कर्नेल सिंह स्टेडियम पर जारी रणजी ट्रॉफी ग्रुप-ए मुकाबले में रेलवे के खिलाफ शुरुआती झटकों से उबरते हुए दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में सात विकेट के नुकसान पर 266 रन बना लिए हैं।

रेलवे द्वारा पहली पारी में बनाए गए 345 के जवाब में उत्तर प्रदेश अभी 79 रन पीछे है और उसके तीन विकेट शेष हैं। मोहम्मद सैफ 84 जबकि पीयूष चावला 53 रन बनाकर नाबाद हैं। दोनों के बीच आठवें विकेट के लिए 101 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

रेलवे की ओर से कृष्णकांत उपाध्याय, अनुरीत सिंह और रंजीत माली ने दो-दो विकेट चटकाए। आशीष यादव को एक सफलता मिली।

उत्तर प्रदेश के पहले छह बल्लेबाज केवल 95 रन जोड़ सके। सलामी बल्लेबाज शिवम चौधरी (5) और तन्मय श्रीवास्तव (2) के सस्ते में पवेलियन लौटने के बाद तीसरे विकेट के रूप में उमंग शर्मा (20) भी चलते बने। कप्तान प्रवीण कुमार ने 30 जबकि एकलव्य द्विवेद्वी ने 42 रनों का योगदान दिया।

कर्नाटक की ठोस शुरुआत :

मुम्बई : वानखेड़े स्टेडियम में जारी रणजी ट्रॉफी ग्रुप-ए मुकाबले में कर्नाटक ने दूसरे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक पहली पारी में दो विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाते हुए ठोस शुरुआत की।

मुंबई द्वारा पहली पारी में बनाए गए 436 के जवाब में कर्नाटक अभी 261 रन पीछे है और टीम के आठ बल्लेबाज शेष हैं। रविकुमार समर्थ 85 रन बनाकर नाबाद हैं जबकि मनीष पांडे को अपना खाता खोलना है।

रोबिन उथप्पा (49) और रविकुमार (85) ने पहले विकेट के लिए 93 रन जोड़कर कर्नाटक को शानदार शुरुआत दिलाई। कुणाल कपूर भी महत्वपूर्ण 35 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

इससे पूर्व पहले दिन के पांच विकेट के नुकसान पर 342 रनों से आगे खेलने उतरे मुंबई की ओर से सिदेश लाड (106) और निखिल पाटिल (106) अपना शतक पूरा करने में कामयाब रहे और छठे विकेट के लिए 190 रनों की साझेदारी की।

कर्नाटक की ओर से कप्तान विनय कुमार ने चार जबकि उदित पटेल ने तीन विकेट हासिल किए।

अन्य मुकाबले :

झारखंड को 157 रनों की बढ़त

जमशेदपुर : कीनन स्टेडियम में सर्विसेस के खिलाफ रणजी ट्रॉफी ग्रुप-सी मुकाबले में झारखंड ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

पहली पारी में सर्विसेस द्वारा बनाए गए 230 के जवाब में झारखंड दूसरे दिन 387 रन बनाकर आउट हो गया। इस प्रकार झारखंड के पास अब कुल 157 रनों की बढ़त है। टीम की ओर से शिव गौतम ने सर्वाधिक 150 रनों की पारी खेली।

महाराष्ट्र की स्थिति मजबूत

पुणे : महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में जारी ग्रुप-बी मुकाबले में विदर्भ ने दूसरी पारी में फॉलोऑन खेलते हुए महाराष्ट्र के खिलाफ बिना किसी नुकसान के 26 रन बना लिए हैं। विदर्भ अब भी महाराष्ट्र से 202 रन पीछे है।

अंकित बावने (100 नाबाद) की शानदार पारी की बदौलत महाराष्ट्र पहली पारी में 342 रन बनाकर आउट हो गया। इसके जवाब में विदर्भ की पारी केवल 114 रनों पर सिमट गई।

महाराष्ट्र के डॉमनिक जोसेफ ने पांच जबकि श्रीकांत मुंडे ने तीन विकेट हासिल किए।

रणजी ट्रॉफी : गुजरात जीता, दिल्ली, उत्तर प्रदेश संभले (राउंडअप) Reviewed by on . अहमदाबाद, 7 फरवरी (आईएएनएस)। गुजरात ने सरदार पटेल बल्लभभाई पटेल स्टेडियम में खेले गए रणजी ट्रॉफी (2014-15) ग्रुप-बी मुकाबले के दूसरे दिन ही हरियाणा को नौ विकेट अहमदाबाद, 7 फरवरी (आईएएनएस)। गुजरात ने सरदार पटेल बल्लभभाई पटेल स्टेडियम में खेले गए रणजी ट्रॉफी (2014-15) ग्रुप-बी मुकाबले के दूसरे दिन ही हरियाणा को नौ विकेट Rating:
scroll to top