Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » रूस ने एमएच17 हादसे की जांच रिपोर्ट को नकारा

रूस ने एमएच17 हादसे की जांच रिपोर्ट को नकारा

मॉस्को, 15 जनवरी (आईएएनएस)। रूस की विमानन एजेंसी रोसावियाटसिया ने गुरुवार को कहा कि 2014 में एमएच 17 विमान दुर्घटना संबंधी कुछ नए तथ्य सामने आए हैं और डच सेफ्टी बोर्ड (डीएसबी) की जांच रिपोर्ट को खारिज कर दिया। डीएसबी की विमान दुर्घटना जांच रिपोर्ट पिछले साल अक्टूबर में जारी की गई थी।

रोसावियाटसिया ने डीएसबी के उपप्रमुख ओलेग स्टोरचेवोय को भेजे गए पत्र को ऑनलाइन प्रकाशित करते हुए कहा कि रूस की तरफ से कुछ नए महत्वपूर्ण साक्ष्य सामने आए हैं जो डच जांच एजेंसी को नहीं मिले थे। इसमें कहा गया है कि एमएच 17 संबंधी डीएसबी की अंतिम रिपोर्ट में निकाले गए निष्कर्ष निराधार और गलत थे।

सिन्हुआ द्वारा जारी समाचार में बताया गया है कि रूस की तरफ से जारी इस नई रिपोर्ट से डीएसबी की रिपोर्ट में जारी सूचनाओं पर सवाल उठ खड़े हुए हैं। डीएसबी की रिपोर्ट में कहा गया था कि पूर्वी उक्रेन में भारी वायु रक्षा प्रणाली काम कर रही है, जिस पर उक्रेनी सरकार का नियंत्रण नहीं है।

रोसावियाटसिया ने कहा है कि डीएसबी की रिपोर्ट के इस निष्कर्ष की भी परख होनी चाहिए कि विमान पर जमीन से हवा में मार गिरानेवाली मिसाइस से हमला किया गया। रोसावियाटसिया ने मिसाइल के लांचिंग वाली जगह और मिसाइल का विमान में टकरानेवाला विस्फोटक हिस्सा दोनों के बारे में डीएसबी द्वारा दी गई जानकारी को गलत बताया है।

डीएसबी ने पिछले अक्टूबर में कहा था कि मिसाइल विमान की बाईं तरफ के अगले हिस्से में टकराया था और मिसाइल की लांचिंग वाली जगह का पता लगाने के लिए अतिरिक्त फॉरेंसिंक जांच की जरूरत है।

इसके अलावा रोसावियाटसिया ने डीएसबी की रिपोर्ट पर आरोप लगाया है कि उसमें उक्रेन द्वारा विमान सुरक्षा जानकारी को नष्ट करने वाली बात की जानबूझकर अनदेखी की गई है।

रूस ने एमएच17 हादसे की जांच रिपोर्ट को नकारा Reviewed by on . मॉस्को, 15 जनवरी (आईएएनएस)। रूस की विमानन एजेंसी रोसावियाटसिया ने गुरुवार को कहा कि 2014 में एमएच 17 विमान दुर्घटना संबंधी कुछ नए तथ्य सामने आए हैं और डच सेफ्टी मॉस्को, 15 जनवरी (आईएएनएस)। रूस की विमानन एजेंसी रोसावियाटसिया ने गुरुवार को कहा कि 2014 में एमएच 17 विमान दुर्घटना संबंधी कुछ नए तथ्य सामने आए हैं और डच सेफ्टी Rating:
scroll to top