Monday , 29 April 2024

Home » भारत » विकलांग ने 90 हजार रुपये में बनाई अनोखी कार ‘लैलो’

विकलांग ने 90 हजार रुपये में बनाई अनोखी कार ‘लैलो’

विमल छोटी सी कॉफी की दुकान चलाते हैं। उन्होंने एक स्कूटी पर डिजाइन कर इसे छोटी कार का शक्ल दिया है। इसमें दो लोगों के बैठने की सुविधा है। विमल ने बताया की विकलांग और बुजुर्गो को ध्यान में रख कर इस कार को बनाया गया है जिसका नाम ‘लैलो’ है।

इस छोटी सी कार को बनाने में 90 हजार रुपये खर्च हुए और यह कार तीन महीने में बन कर तैयार हुई। दो लोगों की बैठने की सुविधा वाली इस कार की खासियत यह है कि यह स्कूटी पर बनी हुई है, जिसमें म्यूजिक सिस्टम और हूटर भी लगा है, जो बैटरी से संचालित होता है और इसकी बैटरी सोलर सिस्टम से चार्ज होती है। यह कार सेल्फ स्टार्ट है।

इस छोटी सी कार को बनाने का मकसद पूछने पर विमल किशोर बताते हैं कि वह विकलांग हैं और कार चलाने में दिक्कत होती है। कार चलाने में एक्सीलेटर ब्रेक आदि में दिक्कत होने के मद्देनजर, उन्हें यह विचारआया कि क्यों न ऐसी कार बनाई जाए जिसे विकलांग और बुजुर्ग आसानी से चला सकें और वह कार कहीं भी आसानी से पार्क हो सके।

विमल किशोर जब अपनी इस छोटी सी कार को लेकर सड़कों पर निकलते हैं, तो देखने वालों की भीड़ लग जाती है। हर कोई बस इसे देखता ही रहता है और इस छोटी सी कार की तस्वीर लेने को बेताब रहता है। इतना ही नहीं, जब लोगों को जानकारी होती है कि इस छोटी सी कार को विमल किशोर ने बनाया है तो इसकी सराहना भी करते हैं और विमल किशोर के इस जज्बे को सलाम भी करते हैं।

विकलांग ने 90 हजार रुपये में बनाई अनोखी कार ‘लैलो’ Reviewed by on . विमल छोटी सी कॉफी की दुकान चलाते हैं। उन्होंने एक स्कूटी पर डिजाइन कर इसे छोटी कार का शक्ल दिया है। इसमें दो लोगों के बैठने की सुविधा है। विमल ने बताया की विकला विमल छोटी सी कॉफी की दुकान चलाते हैं। उन्होंने एक स्कूटी पर डिजाइन कर इसे छोटी कार का शक्ल दिया है। इसमें दो लोगों के बैठने की सुविधा है। विमल ने बताया की विकला Rating:
scroll to top